देश की रक्षा में जुटे जवानों के साथ मोदी सरकार ने किया विश्वासघात: राहुल गांधी

Friday, Feb 05, 2021 - 11:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फर बजट पर सवाल उठाते हुए मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने सिर्फ पूंजीपति मित्रों को लाभ पहुंचाने का काम हुआ है और देश की रक्षा में जुटे सैनिकों के साथ विश्वासघात किया गया है। 


पूंजीपतियों पर केंद्रित है था बजट: राहुल गांधी 
राहुल गांधी ने शुक्रवार को ट्वीट कर लिखा कि बजट पूरी तरह से सरकार के मित्र पूंजीपतियों पर केंद्रित है और इसमें सीमा पर दुश्मन से जूझ रहे सैनिकों के हित में कुछ नहीं है।  उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा कि ‘मोदी के‘मित्र' केंद्रित बजट का मतलब है- विषम परिस्थितियों में चीन से जूझ रहे जवानों को सहायता नहीं। देश की रक्षा करने वालों के साथ विश्वासघात।


राहुल गांधी ने पहले भी साधा था सरकार पर निशाना
वहीं इससे पहले भी  राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए पूछा था कि सैनिकों के लिए डिफेंस बजट क्यों नहीं बढ़ाया है?  कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर लिखा था कि चीन ने हमारे क्षेत्र पर कब्जा कर लिया और हमारे सैनिकों को मार डाला। पीएम मोदी फोटो खींचवाने के लिए उनके साथ दीवाली मनाते हैं. उन्होंने उनके लिए रक्षा बजट क्यों नहीं बढ़ाया है?


रक्षा क्षेत्र के लिए 4.78 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान
बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए आम बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए 4.78 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है जिसमें पेंशन के भुगतान का परिव्यय भी शामिल है। पिछले साल यह राशि 4.71 लाख करोड़ रुपये थी। इसमें से पेंशन के भुगतान का परिव्यय यदि हटा लिया जाए तो रक्षा क्षेत्र का बजट 3.62 लाख करोड़ रुपये बचता है। 

vasudha

Advertising