रक्षा क्षेत्र और मजबूत होगा, वित्त मंत्री ने दिया डिफेंस को अब तक सबसे बड़ा बजट

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 06:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार रक्षा मंत्रालय को बजट का 13 फीसदी हिस्सा दिया है। वित्त मंत्री ने रक्षा बजट के लिए 6,21,940 करोड़ रुपये का ऐलान किया है। यह अंतरिम बजट से काफी कम है। इस साल फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में रक्षा के लिए 6.24 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान था। पिछले साल की तुलना में यह बजट मात्र 4.72 फीसदी बढ़ाया गया है। पिछले साल का रक्षा बजट 5.93 लाख करोड़ रुपयों से थोड़ा ज्यादा था। वित्तमंत्री ने इस रक्षा बजट में 1.05 लाख करोड़ रुपए का ऐलान सिर्फ इसलिए किया है, ताकि आत्मनिर्भर भारत के तहत देश की कंपनियों से रक्षा की खरीद-फरोख्त हो पाए। उन्हें बढ़ावा दिया जा सके।

अंतरिम बजट से कैसे और कितना अलग है ये रक्षा बजट
इस साल फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में रक्षा के लिए 6.24 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान था। साल 2025 के हिसाब से अंतरिम बजट थोड़ा कम जरूर था लेकिन बाकी मंत्रालयों की तुलना में यह सबसे ज्यादा था। यह भारत सरकार के पूरे बजट का 13 फीसदी है। जबकि भारत के पूरे जीडीपी का 2 फीसदी से कम है।

रक्षा उत्पादन में क्या रहा है भारत का हाल
भारत का सालाना रक्षा उत्पादन 2023-24 में अपने उच्चतम स्तर पर था। इस दौरान करीब 1.27 लाख करोड़ रुपए का रक्षा उत्पादन हुआ। जो कि पिछले साल के 1.09 लाख करोड़ से काफी ज्यादा है।रक्षा मंत्रालय ने 12,300 रक्षा उत्पादों को तीन साल में भारत की कंपनियों से खरीदा है, बनवाया है। घरेलू रक्षा उत्पादन बढ़ रहा है।

क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह?
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को लोकसभा में पेश बजट का स्वागत करते हुए कहा कि इस बार रक्षा मंत्रालय के लिए सर्वाधिक 6,21,940.85 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। सिंह ने कहा कि इससे सशस्त्र बलों की क्षमता बढाने में मदद मिलेगी। रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता बढाने के लिए घरेलू पूंजीगत खरीद के लिए 105518.43 रुपये आवंटित किए गए हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि सीमा सड़क संगठन के लिए 6500 करोड़ रूपये का आवंटन किया गया है जो पिछले बजट की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है और इससे सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा विकसित करने के कार्य में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि स्टाटर्अप और नवाचार तथा छोटी इकाइयों को प्रौद्योगिकी समाधान तथा उन्नयन के लिए आईडेक्स योजना के तहत 518 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। बजट में रक्षा पेंशन मद में 141.205 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। सिंह ने कहा कि यह आम बजट देश को उत्कृष्ट, समृद्ध और आत्मनिर्भर ‘विकसित भारत' बनाने की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि समावेशी और तेज़ गति वाले विकास की द्दष्टि से यह बजट भारत के आर्थिक परिवर्तन को गति देगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News