भर्ती आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 करने का निर्णय सराहनीय, नड्डा बोले- युवाओं की चिंताओं से वाकिफ हैं पीएम

Friday, Jun 17, 2022 - 06:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रक्षा सेवाओं में भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ योजना' में शामिल होने की अधिकतम उम्र सीमा बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले की सराहना करते हुए शुक्रवार को कहा कि यह निर्णय साबित करता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं की चिंताओं से वाकिफ हैं। उल्लेखनीय है कि ‘अग्निपथ योजना' के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों और इस दौरान रेलगाड़ियों में आगजनी, सार्वजनिक और पुलिस वाहनों में आग लगाए जाने की घटनाओं के बीच सरकार ने बृहस्पतिवार को वर्ष 2022 के लिए इस प्रक्रिया के तहत भर्ती की उम्र पूर्व में घोषित 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी थी।

नड्डा ने ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'अग्निपथ योजना' के अंतर्गत भाग लेने वाले युवाओं की आयु सीमा को अब 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय लिया है। यह फैसला साबित करता है कि प्रधानमंत्री जी देश के युवाओं की चिंता से अच्छी तरह अवगत हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही प्रधानमंत्री उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए भी प्रयासरत हैं। इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन!''

सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए सेना के तीनों अंगों में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ' योजना की मंगलवार को घोषणा की थी, जिसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी। योजना के तहत सेना के तीनों अंगों में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे। चयन के लिए पहले पात्रता आयु साढ़े सत्रह वर्ष से 21 वर्ष के बीच तय की गई थी। बाद में अधिकतम आयुसीमा 23 वर्ष कर दी गई। भर्ती के बाद सेना में शामिल युवाओं को ‘अग्निवीर' नाम दिया जाएगा। 

rajesh kumar

Advertising