एक महीने से लापता 25 वर्षीय भारतीय छात्र अमेरिका में मृत पाया गया

Tuesday, Apr 09, 2024 - 10:38 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पिछले महीने से लापता 25 वर्षीय भारतीय छात्र अमेरिका के क्लीवलैंड में मृत पाया गया। हैदराबाद के रहने वाले मोहम्मद अब्दुल अरफात की मौत एक हफ्ते के भीतर ऐसी दूसरी और 2024 में 11वीं घटना है। अरफात की मौत की पुष्टि न्यूयॉर्क स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने की। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने ट्वीट किया, "यह जानकर दुख हुआ कि मोहम्मद अब्दुल अरफात, जिनके लिए एक तलाशी अभियान चल रहा था, क्लीवलैंड, ओहियो में मृत पाए गए।" वाणिज्य दूतावास ने कहा कि वह क्लीवलैंड विश्वविद्यालय के छात्र की मौत की गहन जांच सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका में स्थानीय एजेंसियों के संपर्क में है। वाणिज्य दूतावास ने आगे कहा, "हम उनके पार्थिव शरीर को भारत लाने के लिए शोक संतप्त परिवार को हर संभव सहायता दे रहे हैं।"

अर्फाथ क्लीवलैंड विश्वविद्यालय से सूचना प्रौद्योगिकी में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए मई 2023 में अमेरिका पहुंचे थे। 25 वर्षीय युवक 7 मार्च के आसपास लापता हो गया था। उसके पिता ने कहा कि तब से उसका अरफात से संपर्क टूट गया और उसका फोन भी बंद है।

19 मार्च को, अरफात के परिवार को फिरौती के लिए एक फोन आया और बताया गया कि उसे ड्रग्स बेचने वाले एक गिरोह ने अपहरण कर लिया है और उसकी रिहाई के लिए 1,200 डॉलर की मांग की। अरफात के पिता ने कहा कि फोन करने वाले ने फिरौती न देने पर छात्र की किडनी बेचने की भी धमकी दी।


अरफात के पिता ने पीटीआई को बताया, "मुझे एक अज्ञात नंबर से फोन आया, और फोन करने वाले ने मुझे बताया कि मेरे बेटे का अपहरण कर लिया गया है और पैसे की मांग की। फोन करने वाले ने भुगतान के तरीके का उल्लेख नहीं किया, लेकिन सिर्फ राशि का भुगतान करने के लिए कहा। जब मैंने फोन करने वाले से हमें अनुमति देने के लिए कहा मेरे बेटे से बात करने से उसने इनकार कर दिया।'' 

21 मार्च को, भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कहा था कि वह अरफाथ का पता लगाने के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहा है। छात्र के परिवार ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी पत्र लिखकर अरफात का पता लगाने और उसे भारत वापस लाने का अनुरोध किया था। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय या भारतीय मूल के छात्रों से जुड़ी 11वीं ऐसी घटना है। पिछले सप्ताह ओहायो में एक भारतीय छात्रा उमा सत्य साई गड्डे की मृत्यु हो गई। हमलों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि ने भारतीय-अमेरिकी समुदाय में चिंता पैदा कर दी है।
 

Anu Malhotra

Advertising