दिल्ली फिर शर्मसार- DCW वॉलेंटीयर को पीटा, कपड़े उतार डेढ़ घंटे तक करवाई परेड

Friday, Dec 08, 2017 - 01:00 PM (IST)

नई दिल्ली: बाहरी दिल्ली के नरेला में अवैध शराब के गिरोह का भांडाफोड़ करने में दिल्ली महिला आयोग की मदद करने वाली महिला की इलाके की ही अन्य औरतों ने कथित रूप से पिटाई की और उसके कपड़े फाड़ दिए। इतना ही नहीं करीब डेढ़ घंटे तकपीड़ित महिला से बिना कपड़ों के ही परेड भी करवाई गई। जिन महिलाओं ने ये सब हरकतें की हैं वे अवैध शराब बेचने में शामिल बताई जाती हैं।

केजरीवाल ने घटना को बताया शर्मसार
घटना को ‘हैरान करने वाला और शर्मनाक’ करार देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से मामले में दखल देने और उन स्थानीय पुलिसर्किमयों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया जिन्होंने गिरोह चलाने वालों से कथित रूप से सांठगाठ की है। पुलिस ने घटना में शामिल महिलाओं के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है।

आरोपी महिलाएं गिरफ्तार
अवैध शराब रैकेट का भंडाफोड़ करने वाली महिला से कथित तौर पर मारपीट करने और उसके कपड़े फाड़ने वाली छह महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस उपायुक्त (रोहिणी) रजनीश गुप्ता ने बताया कि छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उप राज्यपाल अनिज बैजल ने भी ट्वीट करके गिरफ्तारी के बारे में सूचना दी।  एफआईआर दर्ज कर ली गई है और छह आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्हें तत्काल जांच के निर्देश दिए हैं।’’  पुलिस ने घटना में शामिल महिलाओं के खिलाफ भरतीय दंड़ संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

आरोपियों ने महिला का बनाया वीडियो
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया कि नरेला में निरीक्षण के दौरान आयोग को अवैध रूप से शराब बेचे जाने की जानकारी दी थी। इसके बाद उसपर 25 से ज्यादा लोगों की भीड़ ने लोहे की छड़ों से हमला किया। स्वाति ने बताया कि उसके कपड़ों को फाड़ दिया गया और इलाके में उसे निर्वस्त्र घुमाया गया और पूरी घटना को शूट कर लिया गया और वीडियो को इन अपराधियों द्वारा इलाके में साझा किया गया। स्वाति ने कहा कि घटना क्षेत्र में पूरी अराजकता और कानून के प्रति कोई डर नहीं होने को साबित करती है और यह हैरान करने वाला है कि पुलिस ने महिला की रक्षा के लिए कोई कार्रवाई नहीं की।

पीड़िता ने बताई आपबीती
स्वाति ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो साझा की है जिसमें पीड़िता आरोप लगा रही है कि शराब माफिया के खिलाफ आवाज नहीं उठाने के लिए उसे धमकी दी गई है। पीड़िता ने वीडियो में सिसकियां भरते हुए कहा, ‘‘मुझे खींचा गया और कपड़े फाड़ दिए गए। एक पुलिस कर्मी ने उन्हें ऐसा अमानवीय व्यवहार करने से रोकने की कोशिश की लेकिन उसे भी पीटा गया। उन्होंने यह भी कहा कि वे ऐसा ही स्वाति और अन्य महिलाओं के साथ करेंगे जो उनके कृत्य का विरोध करेंगे।’’ स्वाति ने रोहिणी जिले के उपायुक्त को समन भेजकर महिला आयोग के समक्ष पेश होने, कार्रवाई रिपोर्ट जमा करने और महिला पर हमले को लेकर दर्ज की गई प्राथमिकी का विवरण लाने को कहा।  रोहिणी के पुलिस उपायुक्त रजनीश गुप्ता ने कहा कि महिला की पिटाई की गई है और उसके कपड़ों को थोड़ा फाडा गया है लेकिन निर्वस्त्र परेड कराने की बात से इनकार किया है।

Advertising