DCGI ने दी भारत में रूस की स्पुतनिक लाइट वैक्सीन को मंजूरी

Wednesday, Sep 15, 2021 - 04:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क- कोरोना को हराने के लिए अब DCGI ने स्पुतनिक लाइट वैक्सीन को भी मंजूरी दे दी हैं। दरअसल, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने बुधवार को स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को भारत में मंजूरी दे दी है।  रूस में बनी स्पुतनिक लाइट सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन है। बता दें कि इससे पहले मेडिकल जर्नल द लांसेट में कहा गया था कि कोविड-19 के खिलाफ स्पुतिक लाइट में 78.6 से 83.7 प्रतिशत प्रभावी है, जो कई दो डोज वाली वैक्सीन से भी ज्यादा प्रभावी  है।
 

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने जुलाई में स्पुतनिक के इमरजेंसी अप्रुवल की इजाजत देने से इनकार करते हुए देश में रूसी वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण करने की जरूरत बताई थी। 
 

समिति ने नोट किया था कि स्पुतनिक लाइट स्पुतनिक-वी के घटक -1 के समान था और भारतीय आबादी में इसकी सुरक्षा और प्रतिरक्षात्मकता डेटा पहले से ही एक परीक्षण में तैयार किया गया था।
 

डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण करने के लिए पिछले साल रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ भागीदारी की थी। एसईसी द्वारा डॉ रेड्डीज को भारत में सिंगल-शॉट वैक्सीन के बाजार प्राधिकरण के लिए रूस में स्पुतनिक-लाइट के तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण से सुरक्षा, इम्युनोजेनेसिटी और प्रभावकारिता डेटा प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था।
 

बता दें कि अर्जेंटिना में करीब 40 हजार बुजुर्गों पर एक स्टडी की गई थी जिसमें स्पुतनिक लाइट वैक्सीन 82.1-87.6 फीसदी अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को कम कर दिया था। 

Anu Malhotra

Advertising