दाऊद के पाकिस्‍तानी अड्डे का खुलासा, बौखलाया दाऊद पहुंचा ISI और पाक सेना की शरण में

Wednesday, Aug 26, 2020 - 04:22 PM (IST)

 

इस्लामाबादः वर्ष 1993 के मुंबई बम धमाकों का मुख्‍य आरोपी दाऊद इब्राहिम अपने ठिकानों के खुलासे बौखला गया है। दाऊद ने अब अपनी सुरक्षा के लिए मदद की गुहार लगाई है। सूत्रों के मुताबिक दाऊद इब्राहिम ने पाकिस्‍तानी सेना के कुछ अधिकारियों से सुरक्षा के लिए मदद मांगी है। उसने ISI से भी सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा है। दाऊद की गुहार के बाद उसके कराची स्थित घर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

 

घर के ऊपर भी सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। माफिया डॉन पूरी सुरक्षा में अपने परिवार के साथ रह रहा है। कराची का यह डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी का इलाका पाकिस्‍तान के सबसे महंगे इलाकों में से एक है। इसी इलाके में दाऊद के भाई अनीस और नूरा इब्राहिम का परिवार भी रहता है।  सूत्रों ने बताया कि ठिकानों की पोल खुलने के बाद दाऊद ने अपने भाई अनीस इब्राहिम, साथी शकील बाबू मिया शेख ऊर्फ छोटा शकील से भी बात की है। भारत का मोस्‍ट वांटेड माफिया डॉन कराची के बेहद पॉश इलाके में रहता है। इसी इलाके में पाकिस्‍तानी सेना के कई शीर्ष अधिकारी भी रहते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दाऊद इब्राहिम न केवल पाकिस्‍तान में रहता है बल्कि उसे इमरान खान सरकार और आईएसआई से पूरी मदद मिलती है।

 

पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम समेत 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और उनके आकाओं पर कार्रवाई करने का ढोंग किया था। पाकिस्तान ने जो दस्तावेज जारी किया है, उसमें बताया है कि शेख दाऊद इब्राहिम कासकर का जन्म भारत के महाराष्ट्र में रत्नागिरी के खेर में 26 दिसंबर, 1955 को शेख इब्राहिम अली कासकर के घर में हुआ था। उसकी नागरिकता भी भारतीय बताई गई है। साथ ही उसके सभी नामों जैसे दाऊद हसन, अद्बुल हमीन अब्दुल आजीज, दाऊद साबरी, दाऊद भाई, हाजी भाई, बड़ा भाई, आदि का जिक्र भी किया गया है।

 

खास बात यह है कि अभी तक दाऊद के पाकिस्तान में होने की बात नकारते आ रहे पाकिस्तान ने कराची में उसके तीन-तीन पते बता दिए हैं। इस दस्तावेज में शामिल उसके अड्रेस में कराची के क्लिफ्टन में सऊदी मस्जिद के पास वाइट हाउस, हाउस नंबर 37, 30वीं स्ट्रीट-डिफेंस, हाउसिंग अथॉरिटी और नूराबाद में पलेशियल बंगले का जिक्र किया गया है। पाकिस्तान हमेशा दाऊद की मौजूदगी से इनकार करता रहा लेकिन दाऊद के भाई इकबाल कासकर ने 2017 में बताया था कि दाऊद पाकिस्तान में ही छिपा हुआ है।

Tanuja

Advertising