कश्मीर में बंद हुआ सरकारी दरबार, जम्मू में 6 नवंबर से शुरू होगा काम

Saturday, Oct 28, 2017 - 12:33 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर सरकार का दरबार ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में बंद हो गया है। पूरे छ महीने के लिए अब दरबार जम्मू में 6 नपंबर से शुरू होगा। सचिवालय मूव के साथ ही दस हजार कर्मचारी, राज्य प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी अपना काम अब जम्मू से करेंगे। श्रीनगर में दरबार मूव से जुड़े शेष कार्यालय शनिवार को बंद हो जाएंगे।
जम्मू कश्मीर में दरबार मूव की परम्परा 145 वर्ष पुरानी है। महाराजाओं के समय से यह निभाई जा रही है। इस पम्परा पर हर वर्ष चार सौ करोड़ का खर्च आता है। दस हजार कर्मचारियों को साल में दो बार टीए के रूप में पन्द्रह-पन्द्रह हजार रु पये मिलते हैं। कर्मचारियों के ठहरने, क्र्वाटरों की देखभाल और अन्य खर्च भी अरबों में है। इस परम्परा को राज्य सरकार पूरी शिद्दत से निभा रही है और इसका आर्थिक बोझ राज्य के खजाने पर पड़ रहा है।


शनिवार से जम्मू की तरफ कर्मचारियों के काफिले आना शुरू हो गये हैं। इस दौरान जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एक तरफा ट्रेफिक रहेगा। हाईवे पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार 28 और 29 अक्तूबर और 4 और 5 नवंबर को ट्रेफिक एकतरफा रहेगी। शुक्रवार को विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की जरूरी फाइलों को समेटने के साथ रिकार्ड पूरी तरह से पैक कर दिया गया।

 

Advertising