तमिलनाडु में तेजी से सूख रहे हैं नदियां-डैम और झील, हैरान कर देगी सैटेलाइट की तस्वीरें

Wednesday, Jun 05, 2019 - 01:43 PM (IST)

चेन्नईः तमिलनाडु में पानी का संकट गहराता जा रहा है और यहां नदियां, डैम, झील, तालाब सूखते जा रहे हैं। सबसे ज्यादा चिंताजनक हाल तो चेन्नई के हैं। यहां पर पानी सप्लाई के तीन बड़े जलाशय लगभग सूख चुके हैं। पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहे लोगों ने शहर से पलायन करना शुरू कर दिया है। ऐसे हालात रहे तो आने वाले दिनों में इन जलाशयों में पानी पूरी तरह से सूख जाएगा।

चेम्बरमबक्कम लेक Now

चेम्बरमबक्कम लेक Before


बता दें कि चेन्नई को चार बड़े जलाशयों से फिलहाल पानी सप्लाई होता है- रेड हिल, पूंडी, चोलावरम और चेम्बरमबक्कम। यह चारों जलाशय भी सूखने के कगार पर हैं। वहीं सैटेलाइट से खीचीं गई इन जलाशयों की तस्वीरें सामने आई हैं जो सच में काफी भयावह हैं क्योंकि इनमें साफ नजर आ रहा है कि जलाशय धीरे-धीरे सूखते जा रहे हैं।

 पूंडी लेक Now

 पूंडी लेक Before


पपनासम बांध, जो तिरुनेलवेली, थुथुकुडी और विरुधुनगर जिलों की जरूरतों को पूरा करता है, ने इसका जल स्तर 10 फीट तक गिरता देखा है। बांध का अधिकतम संग्रहण स्तर 143 फीट है। राज्य के मध्य भागों में किसानों के लिए मुख्य आधार माने जाने वाले मेट्टूर बांध में अब 16 टीएमसीएफटी से कम का भंडारण है।

पुजहल लेक Now

पुजहल लेक Before


यह बांध की कुल क्षमता 93.47 tmcft के खिलाफ है। यानि कि हालात ऐसे हैं कि अधिकारी 12 जून की निर्धारित तिथि के बाद बांध नहीं खोल सकते हैं क्योंकि इसमें उतना पानी नहीं बचेगा जिससे आपूर्ति पूरी हो सके।

पपनासम डैम Now

पपनासम डैम Before

मैमुथुर बांध Now

मैमुथुर बांध Before

Seema Sharma

Advertising