गुजरात तट की तरफ तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘हिका', अगले 12 घंटे तक अलर्ट जारी

Monday, Sep 23, 2019 - 03:59 PM (IST)

अहमदाबादः अरब सागर में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान ‘हिका' तेज हो गया है। फलस्वरूप गुजरात के तट पर प्रचंड हवा चलेगी। भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को यह बात कही। मौसम विभाग ने खराब मौसम के मद्देनजर मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। उसने एक बुलेटिन में कहा कि वैसे हिका के गुजरात की ओर आने की आशंका नहीं है लेकिन इससे राज्य के तट पर प्रचंड हवा चलेगी। रविवार सुबह उत्तर पूर्व और उससे लगे पूर्व मध्य अरब सागर में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान हिका पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने के बाद मजबूत हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को साढ़े ग्यारह बजे हिका गुजरात के वेरावल के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में करीब 490 किलोमीटर, पाकिस्तान के कराची के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 520 किलोमीटर तथा ओमान के मासिराह के पूर्व-दक्षिण पूर्व में 710 किलोमीटर की दूरी पर था। विभाग ने कहा कि गहरे दबाव के कारण बुधवार को तड़के उसके पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने और 19 डिग्री उत्तर और 20 डिग्री उत्तर के बीच ओमान तट को पार करने की संभावना है।

अगले 24 घंटे के दौरान उसके और तेज होने तथा फिर क्रमिक ढंग से कमजोर होने की संभावना है। उसने कहा है कि चक्रवात से गुजरात तट पर अगले 12 घंटे के दौरान 30-40 किलोमटर प्रति घंटे से 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक तेज हवा चलेगी। उसने कहा कि समुद्र में स्थिति बहुत खराब रहेगी, ऐसे में मछुआरों को बुधवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

Seema Sharma

Advertising