समुद्र में डूबा जहाज: नौसेना ने 140 लोगों को निकाला सुरक्षित, अभी भी सैंकड़ों लोग हैं लापता

Tuesday, May 18, 2021 - 03:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के तट के निकट चक्रवाती तूफान में फंसा भारतीय जहाज P-305 समुद्र में डूबने की सूचना सामने आई है। यह हादसा मुंबई से 175 किलोमीटर दूर हीरा ऑयल फील्ड्स के पास हुआ है। भारतीय नौसेना ने अरब सागर में आए चक्रवातीय तूफान ‘ताउते’ के कारण समु्द्र में अनियंत्रित होकर बहे एक बजरे पर सवार 146 लोगों को बचा लिया है और 561 लोगों को रेस्क्यू करना अभी बाकी है। 


4 छोटे जहाज़ अभी भी फंसे
बताया जा रहा है 4 छोटे जहाज़ अभी भी फंसे है। एक अधिकारी ने बताया कि नौसेना ने बचाव कार्य के लिए मंगलवार सुबह पी-81 को तैनात किया था। यह खोज एवं बचाव कार्यों के लिए नौसेना का एक बहुमिशन समुद्री गश्ती विमान है।


आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार तैनात
इससे पहले, सोमवार को निर्माण कम्पनी ‘एफकान्स’ के बंबई हाई तेल क्षेत्र में अपतटीय उत्खनन के लिए तैनात दो बजरे लंगर से खिसक गए और वे समुद्र में अनियंत्रित होकर बहने लगे थे, जिसकी जानकारी मिलने के बाद नौसेना ने तीन फ्रंटलाइन युद्धपोत तैनात किए थे। इन दो बजरे पर 410 लोग सवार थे। इन दो बजरे की मदद के लिए आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को तैनात किया गया था।

 

सर्च अभियान जारी 
नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि समुद्र में बजरे पी305 से बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति में कुल 146 लोगों को बचाया गया है। उन्होंने बताया कि अन्य लोगों को बचाने के लिए खोज एवं बचाव (एसएआर) अभियान पूरी रात जारी था। वहीं, एक अन्य घटना में आईएनएस कोलकाता ने पोत वर प्रभा के ‘लाइफ राफ्ट’ से भी दो लोगों को बचाया और पी305 के चालक दल के सदस्यों को बचाने के लिए आइएनएस कोच्चि के साथ खोज एवं बचाव कार्य में जुट गया।’’

vasudha

Advertising