चक्रवाती तूफान ताउते का कहर, कर्नाटक में 73 गांव प्रभावित, 6 लोगों की मौत

Sunday, May 16, 2021 - 08:32 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते कर्नाटक में तेज बारिश हो रही है तथा इसके कारण अब तक 6 लोगों की मौत हो गयी। राज्य में कुल 73 गांव इस तूफान से प्रभावित हुए हैं। गोवा के तटीय क्षेत्र से भी यह तूफान टकरा गया है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार दक्षिण कन्नड़, उडुपी, उत्तर कन्नड़, कोडगु, शिवमोगा, चिकमंगलूर और हासन जिलों के 73 गांव चक्रवाती तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। 

कर्नाटक के गृह मंत्री बसवाराज बोम्मई ने बेंगलुरु में कहा कि तीन तटीय जिलों में दमकल विभाग, पुलिस, तटीय पुलिस, होमगाडर्, राज्य आपदा मोचन बल के लगभग 1,000 प्रशिक्षित कर्मियों को तैनात किया गया है और वे लोग आपसी समन्वय का काम करेंगे। 

मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा जिलों के प्रभारी मंत्रियों और उपायुक्तों को प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने और राहत एवं बचाव कार्यों की निगरानी करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि अगर सरकार से किसी आपातकालीन सहायता की आवश्यकता हो तो वे संबंधित मंत्रियों या उन्हें सीधे फोन कर सकते हैं। सुरथकल माइल्ड होम और एनआईटीके समुद्रतट के बीच एनआईटीके समुद्रतट राजमार्ग समुद्र की तेज लहरों के कारण बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है।

जिला प्रशासन ने मछली पालन राजमार्ग के किनारे वाले शशिथिथलू, होसाबेट्टू, मीनाकलिया, पनम्बूर, उल्लाल और उल्लाल सोमेश्वर में राहत केंद्रों तक पहुंचाने के लिए कदम उठाए हैं। ससिहित्लू के 100 से अधिक लोगों को राहत केंद्र में पहुंचा दिया गया है। इसके अलावा उल्लाल मस्जिद के करीब 50, कोटपुरा उल्लाल के 30, होइगे बाजार से 33 और पनाम्बुर तथा सोमेश्वर के 14 लोगों को भी राहत केंद्रों में पहुंचाया गया है।

बेलगावी जिले के खानापुर तालुक में भारी बारिश के कारण दीवार गिरने से आज दो लोगों की मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि मृतकोंं की पहचान डोड्डावा पट्टेदा (60) और उसका पोत अभिषेक (03) के तौर पर हुई है और अन्य दो घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। 

Yaspal

Advertising