तूफान'तौकते' का असर: गोवा मेडिकल कॉलेज में बिजली ठप्प, कर्नाटक में भारी बारिश से 4 की मौत

Sunday, May 16, 2021 - 01:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चक्रवात ‘तौकते' की वजह से गोवा के कई हिस्सों में रविवार को तेज हवाएं चलीं तथा भारी बारिश हुई, जिस वजह से बिजली के खंभे उखड़ गए और कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई। वहीं गोवा मेडिकल कॉलेज में भी बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई। अधिकारियों ने बताया कि अब तक किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। वहीं कर्नाटक में भी भारी बारिश हो रही है। भरी बारिश के कारण कर्नाटक में चार लोगों की मौत हो गई। कर्नाटक के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है लोगों को घरों से न निकलने की सलाह दी गई है। गोवा के ऊर्जा मंत्री नीलेश कैब्राल ने बताया कि तेज हवाएं चलने के कारण बिजली के खंभे उखड़ गए हैं जिस वजह से गोवा के अधिकतर इलाकों में बिजली चली गई है। बिजली की आपूर्ति करने वाली 33 केवी की कई हाई टेंशन तारें पेड़ों के गिरने की वजह से प्रभावित हुई हैं।

पड़ोसी महाराष्ट्र से गोवा में बिजली की आपूर्ति करने वाली 220 केवी की लाइनें भी प्रभावित हुई हैं। राज्य में दमकल एवं आपात सेवा के निदेशक अशोक मेमन ने बताया कि नियंत्रण कक्ष में पेड़ गिरने और सड़कें बाधित होने की सैकड़ों कॉल आई हैं। मेमन ने कहा कि हमारे बल कल रात से सड़कों को साफ कराने और बिजली की लाइनों पर गिरे पड़ों को हटाने के लिए काम कर रहे हैं। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक  चक्रवाती तूफान तौकते गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा। वहीं इस तूफान का असर महाराष्ट्र, केरल और राजस्थान पर दिखाई पड़ रहा है। 

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट
चक्रवाती तूफान के खतरे के बीच मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में अलर्ट जारी किया गया है। तूफान के खतरे को देऱते हुए मुंबई के दहिसर के जबों कोविड अस्पताल से मरीजों को शिफ्ट किया गया है। मौसम विभाग ने कहा कि मुंबई, ठाणे और रायगढ़ में सोमवार तक बहुत तेज बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान के कई इलाकों में हो सकती है भारी बारिश 
मौसम विभाग के मुताबिक तूफान ‘तौकते' के कारण अगले कुछ दिनों तक राजस्थान के अनेक इलाकों में तेज हवाएं चलने व हल्की से भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में चक्रवाती तूफान ‘तौकते' के असर से 16 मई से तेज अंधड़ के साथ बारिश होने लगेगी। विशेष रूप से उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के जिलों में रविवार को तेज अंधड़ व 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं चलें और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

विभाग के अनुसार, 17 मई को कोटा, उदयपुर अजमेर और जोधपुर संभाग के जिलों में गरज के साथ बारिश होने, और 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से अचानक तेज हवाओं के साथ ज्यादातर भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने जबकि एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है। इसी तरह 18-19 मई को ‘तौकते' का सर्वाधिक असर रहेगा इस दौरान जोधपुर संभाग के बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर, जोधपुर तथा आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा नागौर, बीकानेर, चूरू, अजमेर, सिरोही जयपुर, भरतपुर सम्भाग और आस-पास के जिलों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है।

केरल में रेड अलर्ट
केरल में भारी बारिश जारी रहने के बीच राज्य के पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया। राज्य के जिन पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, उनमें उत्तरी जिलों में मलाप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कसारगोड में भारी बारिश होने की बात कही गई है। मौसम विभाग के अनुसार कोल्लम, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एरनाकुलम, इड्डुकी और त्रिशूर को ऑरेंज अलर्ट पर रखा है। तिरुवनंतपुरम और पलक्कड के लिए येलो अलटर् जारी किया है। इस बीच, कोल्लम, अलाप्पुझा, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड और पथानामथिट्टा जिले में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (NDRF) की नौ टीमों को लगाया गया है।

गोवा में भी अलर्ट
गोवा में सरकार ने चक्रवात ‘तौकते' की चेतावनी के मद्देनजर स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवाती तूफान तौकते के कारण कोंकण और गोवा में 15 और 16 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। गोवा दमकल और आपात सेवा ने बताया कि उसने अपने कर्मियों को स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखा है।

Seema Sharma

Advertising