विशेष साइबर टीम कश्मीर में लगाएगी आतंकी वीडियो का पता-ठिकाना

Tuesday, May 09, 2017 - 12:10 AM (IST)

श्रीनगर : सोशल नेटवर्किंग साइटों पर आतंकियों द्वारा अपलोड़ किए गए वीडियो के स्थानों का पता लगाने के लिए नई दिल्ली ने विशेष तकनीकी विशेषज्ञ दल कश्मीर घाटी मे भेज दिया हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार विशेषज्ञों का दल भारतीय सिलिकॉन शहर बेंगलुरु से हैं। सोशल मीडिया पर आतंकियोंं के कई वीडियो वायरल हो गए जबकि हाल ही में हथियारों से लैस लगभग 30 आतंकियोंं का एक वीडियो वायरल हो गया था।


पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि बेंगलुरु आधारित विशेषज्ञ टील ने इन वीडियोज के स्थानों का पता लगाने के लिए घाटी का दौरा किया। हालांकि, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वी.पी.एन.) के माध्यम से अपलोड़ किए गए वीडियोज का पता लगाना बहुत मुश्किल हैं, लेकिन टीम से सफलता मिलने की उम्मीद हैं। सूत्रों के अनुसार सोशल मीडिया पर यह वीडियोज वायरल होने के बाद राज्य गृह विभाग ने केन्द्रीय सरकार से विशेष सहायता की मांग की थी। साथ ही केन्द्रीय गृह विभाग ने मामले पर चर्चा की थी और कश्मीर घाटी में विशेष टीम को भेजने के लिए साइबर सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए थे।


सूत्रों के अनुसार विशेषज्ञों के दल ने हाल ही में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा और शोपियां जिलों का दौरा किया था। सूत्रों के अनुसार दल ने आतंकी वीडियोज जो हाल ही में वायरल हो गए थे , का सभी विवरण और डेटा एकत्र किया है। पुलिस के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने घाटी में साइबर सुरक्षा दल की मौजूदगी के बारे में अज्ञानता जताई।

 

Advertising