आज से टीवी पर होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, सुबह-शाम होगा आरती का प्रसारण

Sunday, Jul 05, 2020 - 05:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना काल को देखते हुए भोले बाबा इस बार घर पर ही अपनी पूजा कराएंगे। पहली बार बाबा बर्फानी की आरती का सीधा प्रसारण किया जा रहा है। 5 जुलाई यानी आज से लाखों करोड़ो भक्तों को घर बैठे ही भोलेनाथ का दर्शन करने का मौका मिल रहा है। 

दरअसल र​विवार को अमरनाथ यात्रा 2020 के लिए छड़ी मुबारक का आगाज हो रहा है, जिसके साथ ही बाबा अमरनाथ जी की गुफा में भव्य आरती का आयोजन किया जाएगा। आरती का प्रसारण सुबह 8 बजे से 10 बजे तक डीडी-भारती पर और शाम 5:30 से 6 बजे तक डीडी नेशनल पर किया जाएगा। 

पांच जुलाई की सुबह से ही पवित्र गुफा में पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक तीन अगस्त 2020 तक रोजाना पूजा समेत सभी धार्मिक अनुष्ठान विधिपूर्वक किए जाएंगे। बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की पहले जम्मू में कोरोना संक्रमण की जांच होगी। जांच में निगेटिव पाए जाने पर ही उन्हें यात्रा की अनुमति दी जाएगी। 

क्या होती है छड़ी मुबारक
अमरनाथ यात्रा छड़ी मुबारक के साथ चलती है, जिसमें यात्री एक बहुत बड़े जुलूस के रूप में अपनी यात्रा आरंभ करते हैं। इसमें अनगिनत साधु भी होते हैं, जो अपने हाथों में त्रिशूल और डमरू उठाए, बम-बम भोले तथा जयकारा वीर बजरंगी-हर हर महादेव के नारे लगाते हुए बड़ी श्रद्धा तथा भक्ति के साथ आगे-आगे चलते हैं।

vasudha

Advertising