CWC Meeting: 'राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त किया जाए', CWC की बैठक में प्रस्ताव पारित

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 03:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस कार्यसमिति ने प्रस्ताव पारित कर दिया है कि पार्टी सांसद राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त किया जाना चाहिए। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली और केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव जीता है।  

राहुल गांधी को विपक्ष का नेता चुना जाए- सांसद कुमारी शैलजा
सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, "सीडब्ल्यूसी की इच्छा थी कि राहुल गांधी को विपक्ष का नेता चुना जाए।" वरिष्ठ कांग्रेस नेता और अलपुझा से नवनिर्वाचित सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, "सीडब्ल्यूसी ने सर्वसम्मति से राहुल गांधी जी से लोकसभा में विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी संभालने का अनुरोध किया।" सीडब्ल्यूसी के प्रस्ताव में चुनाव प्रचार में राहुल गांधी के प्रयासों की प्रशंसा की गई।
PunjabKesari
उन्होंने कहा, "पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को मुख्य रूप से भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा के कारण अलग से उल्लेखित किया जाना चाहिए, जिसे उन्होंने डिजाइन किया और जिसका नेतृत्व किया। उनकी सोच और व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करने वाली ये दोनों यात्राएं हमारे देश की राजनीति में ऐतिहासिक मोड़ थीं और उन्होंने हमारे लाखों कार्यकर्ताओं और करोड़ों मतदाताओं में आशा और विश्वास का संचार किया।

राहुल गांधी का चुनाव अभियान एकनिष्ठ, तीक्ष्ण और सटीक था और किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में यह वह व्यक्ति था जिसने 2024 के चुनावों में हमारे गणतंत्र के संविधान की रक्षा को केंद्रीय मुद्दा बनाया। पांच न्याय-पच्चीस गारंटी कार्यक्रम जो चुनाव अभियान में बहुत शक्तिशाली रूप से प्रतिध्वनित हुआ, वह राहुलजी की यात्राओं का परिणाम था जिसमें उन्होंने सभी लोगों, विशेष रूप से युवाओं, महिलाओं, किसानों, श्रमिकों, दलितों, आदिवासियों, ओबीसी और अल्पसंख्यकों की आशंकाओं, चिंताओं और आकांक्षाओं को सुना।"

ये नेता हुए बैठक में शामिल 
कांग्रेस कार्यसमिति की विस्तारित बैठक शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में हुई। बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मनीष तिवारी, डीके शिवकुमार और रेवंत रेड्डी समेत अन्य नेता शामिल हुए।
PunjabKesari
राहुल गांधी को प्रमुख भूमिका संभालनी चाहिए- प्रमोद तिवारी
सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद बोलते हुए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "निश्चित रूप से उन्हें (राहुल गांधी) (लोकसभा में विपक्ष का नेता) बनना चाहिए। यह हमारी कार्यसमिति का अनुरोध था। वह निडर और साहसी हैं।" इससे पहले दिन में, पार्टी के कई नेताओं ने मांग की कि राहुल गांधी को प्रमुख भूमिका संभालनी चाहिए।

राहुल गांधी विपक्ष के नेता के रूप में पद संभाले- मुख्यमंत्री रेड्डी
तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा कि यह 140 करोड़ भारतीयों की मांग है। उन्होंने कहा, "हमारी मांग 140 करोड़ भारतीयों की मांग के समान है। राहुल गांधी को विपक्ष के नेता के रूप में पद संभालना होगा। राहुल गांधी महिलाओं और बेरोजगारों के लिए लड़ते रहे हैं।"
PunjabKesari
गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव जीतने वाले कांग्रेस सांसद सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि राहुल गांधी ऐसे व्यक्ति हैं जो संसद में प्रधानमंत्री को जवाब दे सकते हैं और इसलिए उन्हें विपक्ष का नेता बनना चाहिए। उन्होंने कहा, "हम संसद में एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। हां, हम चाहते हैं कि देश को ऐसा चेहरा मिले जो प्रधानमंत्री को जवाब दे सके। मुझे लगता है कि पूरा देश यही चाहता है।" लोकसभा चुनावों के बाद, कांग्रेस चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है और 2019 के लोकसभा चुनाव में 52 से बढ़कर 100 पर पहुंच गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News