EVM के बचाव में आए वर्तमान और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त, कहा- हैकिंग की संभावनाएं निराधार

Monday, Dec 18, 2017 - 05:17 PM (IST)

नई दिल्लीः गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग आ चुके हैं। दोनों ही राज्यों में भाजपा की सरकार बनना तय हो चुका है। इसी बीच विपक्ष की ओर से एक बार फिर ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोप लगाने लगे। इन सबके बीच वर्तमान और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ईवीएम के बचाव किया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति ने अपने बयान में कहा कि मीडिया में ईवीएम के बारे में उठाए गए सवाल जायज नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं आश्वस्त करता हूं कि ईवीएम के साथ किसी तरह से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। दोनों राज्यों के सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी मौजूद था। वोटर ये देख सकते थे कि उन्होंने किसे वोट दिया है। ईवीएम पर मीडिया में कई सवाल उठा गए, उसका पहले ही जवाब दिया जा चुका है। 

वहीं पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एचएस ब्रह्मा ने कहा कि पहले भी कई बार ये साबित हो चुका है कि हमारे ईवीएम मशीन हैक नहीं किए जा सकते, इसलिए इस तरह की अटकलबाजियों पर विराम लग जाना चाहिए।

एक और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला का कहना है कि मेरे समय में बीजेपी ने भी इसी तरह के सवाल उठाए थे। मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ संभव नहीं है। वहीं पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एन. गोपालास्वामी ने कहा कि ईवीएम के साथ ब्लूटूथ क्या, किसी भी तरह से छेड़छाड़ संभव नहीं है। इस तरह की चर्चाएं केवल मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए किया जाता है।

Advertising