दर्दनाक बीमारी का सबसे कम समय में हुआ इलाज

Saturday, Dec 16, 2017 - 07:47 PM (IST)

मुंबई: शहर के एक अस्पताल ने चेहरे के दर्दनाक रोग ट्राइजेमिनल न्यूरलजिया से पीड़ित 83 साल के मरीज की सर्जरी केवल करीब 24 मिनट में करके रोगी को चेहरे के कष्टदायक दर्द से राहत दिलाने का दावा किया है।  

सबसे कम समय में इलाज
एचसीजी एपेक्स कैंसर सेंटर के रेडियेशन ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रमुख डा. शंकर वांगीपुरम ने कहा कि मरीज को 15 साल से परेशान कर रहे रोग के इलाज का विश्लेषण करने के लिए हमने रेडियो सर्जरी करने का फैसला किया। नासिक निवासी 83 साल के इब्राहिम खान के ट्राईजेमिनल न्यूरलजिया के इलाज के लिए डॉक्टरों ने उन्नत एफएफएफ टेक्नोलॉजी और रोबोटिक्स का इस्तेमाल किया। इससे डॉक्टर शंकर और उनकी टीम ने केवल 23.7 मिनट में मरीज का इलाज कर दिया। उन्होंने दावा किया कि यह इस दर्दनाक बीमारी का सबसे कम समय में किया गया उपचार है।   

भयानक दर्द से गुजर रही थी महिला
ट्राईजेमिनल न्यूरलजिया (टीएन) में ट्राईजेमिनल या पांचवी क्रेनियल नर्व प्रभावित होती है, जो सिर में पूरी तरह सबसे ज्यादा फैली नसें होती हैं। टीएन एक तरह का न्यूरोपैथिक दर्द होता है, जो नसों को लगी चोट या घाव से जुड़ा होता है। ट्राईजेमिनल न्यूरलजिया नाम का यह रोग उस समय हो सकता है, जब रक्त वाहिकाएं टाईजेमिनल नर्व पर दबाव डालती हैं। मल्टीपल सिरोसिस से ग्रस्त लोगों में यह बीमारी पनप सकती है। खान ने इस मौके पर कहा कि वह 68 साल की उम्र से भयानक दर्द को महसूस कर रहे हैं। इसमें शुरू में कुछ सैकंड तक काफी दर्द होता था लेकिन बाद में यह दर्द बार-बार परेशान करने लगा।

Advertising