CUET UG 2024 Result: इस दिन से शुरू हो सकते हैं DU प्रथम वर्ष के सेमेस्टर, जानें एडमिशन का अपडेट

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 02:14 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET-UG) रिजल्ट में देरी के चलते फर्स्ट ईयर सेमेस्टर की शुरुआत 16 अगस्त तक होने की संभावना है। पहले यह परीक्षा 1 अगस्त से शुरू होनी थी, लेकिन परिणाम प्रकाशन में देरी के कारण शैक्षणिक कैलेंडर बाधित हो गया है। DU के कुलपति योगेश सिंह ने कहा कि अन्य सेमेस्टर की कक्षाएं 1 अगस्त को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुरू होंगी।

PunjabKesari


VC योगेश सिंह ने बताया, "परिणाम घोषित नहीं किया गया है, लेकिन यह उन पाठ्यक्रमों में पहले सेमेस्टर के छात्रों के शैक्षणिक कैलेंडर को प्रभावित करेगा जहां प्रवेश CUET-UG के माध्यम से होता है। सेमेस्टर संभवतः 16 अगस्त से शुरू होगा। अन्य सेमेस्टर के लिए, हम 1 अगस्त से सेमेस्टर शुरू करेंगे।" हमें CUET-UG परिणाम के बारे में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) से कोई संचार नहीं मिला है।"

PunjabKesari

CUET-UG के नतीजे राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) जैसे 46 प्रमुख विश्वविद्यालयों और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन पाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपको बता दें कि CUET-UG के नतीजों की घोषणा में देरी से सभी भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के एडमिशन शेड्यूल प्रभावित होंगे। उदाहरण के लिए, DU ने CUET-UG स्कोर के आधार पर 71,000 सीटें भरने के लिए 2 जुलाई तक अपने दूसरे चरण के प्रवेश पोर्टल को खोलने का इरादा किया था।

PunjabKesari

वहीं इलाहाबाद विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) जैसे संस्थानों सहित लाखों छात्र और 261 विश्वविद्यालय स्नातक प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए CUET-UG 2024 के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के प्रमुख एम. जगदीश कुमार ने छात्रों को आश्वस्त किया है कि NTA जल्द से जल्द परिणाम घोषित करने के लिए लगन से काम कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News