आपके जेब में रखें नोट ले सकते है आपकी जान!

Thursday, Feb 11, 2016 - 02:33 PM (IST)

नई दिल्ली; क्या आप को पता है कि आपके पर्स, जेब या वॉलेट में रखे पैसे आपको बीमार कर सकते हैं? हाल ही में हुए सर्वे में ये बात सामने आई है कि वॉलेट में रखे नोटों से कई तरह की बीमारियां फैलती हैं। 

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान केंद्र (सीएसआईआर) और जिनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायलॉजी (आईजीआईबी) संस्थान द्वारा किए गए एक शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि एक करेंसी नोट में औसतन फंगस, बैक्टीरिया और वायरस पाए जाते हैं। हालांकि हर नोट में इनकी संख्या कम ज्यादा हो सकती है, लेकिन कई हाथों में गुजरने की वजह से ऐसा होता है।

विश्लेषण से यह भी पता चला है कि कागज के इन नोट पर विविध प्रकार के सूक्ष्मजीव होते हैं और कई एंटीबायोटिक प्रतिरोधी भी होते हैं। इन रोगजनक सूक्ष्मजीवों से त्वचा रोग, फंगल इनफेक्शन, पेट के संक्रमण, सांस संबंधी परेशानियां और टीबी भी होने का खतरा है।

 
सीएसआईआर और आईजीआईबी ने अपने शोध के लिए दिल्ली के रेहड़ी पटरीवालों, किराने की दुकानों, कैंटीन, चाय की दुकानों, हार्डवेयर की दुकानों, दवा की दुकानों आदि से नमूने लिए गए थे। उनमें 10, 20 और 100 रुपए के नोट थे जिनका व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। 

 

Advertising