बकरीद में कश्मीर पर बवाल और 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

Wednesday, Aug 22, 2018 - 07:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बकरीद की खुशियों के बीच कश्मीर में पत्थरबाजी से लेकर 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

कश्मीर घाटी में ईद की खुशियों के बीच पत्थरबाजी, लहराए गए आईएस के झंडे
कश्मीर घाटी में बकरीद मनाई जा रही है। वहीं श्रीनगर में शरारती तत्वों ने इसका भी भरपूर फायदा उठाया और बकरीद के दिन भी पत्थरबाजी की और आतंकी संगठन आईएस के झंडे फहराए। शांति भंग करते हुये युवकों ने नारेबाजी भी की और डयूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मियों व पुलिसकर्मियों से भी भिड़ गये।

अगले 24 घंटों में दिल्ली, बिहार समेत 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
देश के कई राज्य इन दिनों भारी बारिश से बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में हैं। केरल के अलावा पहाड़ी राज्यों- हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। वहीं मौसम विभाग ने 16 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मुंबई: क्रिस्टल टावर में लगी भीषण आग से 4 की मौत, 20 झुलसे
मुंबई के दादर इलाके में स्थित एक आवासीय भवन में आज सुबह आग लगने की घटना में 4 लोगों की मौत हो गई जबकि 20 अन्य घायल हो गए। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हिन्दमाता सिनेमा के पास स्थित 17मंजिला क्रिस्टल टावर की अलग-अलग मंजिलों से दर्जनों लोगों को सुरक्षित बचाया गया।

INDvsENG तीसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दर्ज की बड़ी जीत
भारत ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 203 रनों से हराकर सीरीज में अभी भी बने रहने की उम्मीदें कायम रखीं। सीरीज में अभी भी इंग्लैंड 2-1 से आगे है। मैच तीसरे टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों ने जीत के जश्न में भंग डाल दिया। भारत को मैच जीतने के लिए 1 विकेट की चाहिए। 

राफेल विवाद: अनिल अंबानी ने कांग्रेस को नोटिस भेज दी चेतावनी
राफेल एयरक्राफ्ट डील में घोटाले का आरोप लगाकर कांग्रेस सरकार को घेरने में जुटी है। इस राजनीतिक घमासान में फंसी अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस ने कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल को लीगल नोटिस भेजकर उन्हे जुबान संभालने की चेतावनी दी है। 

PM मोदी और शाह ने राज्य अध्यक्षों को सौंपे वाजपेयी के अस्थि कलश, देशभर में निकलेगी यात्रा
 भाजपा आज से पूरे देश में पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा निकाल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अशोक रोड स्थित भाजपा कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सभी राज्यों के भाजपा अध्यक्षों को अस्थि कलश सौंपा। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संगठन मंत्री रामलाल समेत कई केंद्रीय मंत्री और पार्टी के नेता मौजूद थे। वाजपेयी की दत्तक पुत्री नमिता कौल भट्टाचार्य एवं परिवार के अन्य लोग भी मौजूद थे।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुरुदास कामत का निधन, मनमोहन सरकार में रह चुके हैं मंत्री
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुरुदास कामत (63) का आज निधन हो गया। महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कामत ने दिल्‍ली के चाणक्‍यपुरी स्थित प्राइमस अस्‍पताल में अंतिम सांस ली। कामत काफी समय से बीमार चल रहे थे जिसके चलते उन्हें दिल्ली के प्राइमस अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया था।

केरल बाढ़: केंद्र का विदेशी सहायता लेने से इनकार, UAE ने की थी 700 करोड़ देने की पेशकश
केरल में बाढ़ से आई आपदा के लिए देशभर से राज्य को मदद भेजी जा रही है। विदेश से भी केरल के लिए मदद भेजने की पेशकश हुई थी लेकिन केंद्र सरकार ने उस सहायता को लेने से इनकार कर दिया है। बता दें कि इस इंकार के पीछे का कारण 15 सालों से देश की नीति है कि घरेलू आपदाओं से सरकार स्व-संसाधनों से निपटती है और विदेश से किसी प्रकार की सहायता नहीं लेती। केंद्र ने प्रदेश सरकार से भी विदेश से मदद न लेने को कहा है।

ईरान ने पेेेश किया पहला घरेलू लड़ाकू जेट विमान
ईरान ने अपना पहला घरेलू लड़ाकू जेट विमान दुनिया के सामने पेश किया और उसके राष्ट्रपति हसन रुहानी ने कहा कि उनके देश की यह सैन्य ताकत बस दुश्मनों को कदम पीछे खींचने के लिए बाध्य करने और स्थायी शांति के लिए तैयार की गयी है। सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित तस्वीरों में रुहानी तेहरान में राष्ट्रीय रक्षा उद्योग प्रदर्शनी में चौथी पीढ़ी के नये कोवसार विमान के कॉकपिट में बैठे हुए नजर आ रहे हैं।     

संरा प्रमुख ने की आतंकवाद से पीड़ित लोगों का समर्थन देने की अपील
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने आज दुनियाभर के लोगों से आतंकवाद से पीड़ित लोगों और उनके परिवारों का समर्थन करने की अपील करते हुए कहा कि अपने मानवाधिकारों को बढ़ावा देना, उनकी रक्षा करना और उनका सम्मान करना नैतिक रूप से अनिवार्य है। आतंकवाद से आम लोगों के जीवन पर पडऩे वाले प्रभाव को रेखांकित करते हुए कल आतंकवाद से पीड़ित लोगों को याद करने और उनको श्रद्धांजलि देने का पहला अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया।

सिर्फ 2 घंटे में लगा सकेंगे पोर्टेबल पेट्रोल पंप, पेट्रोलियम मंत्रालय ने दी मंजूरी
अगर आप पेट्रोल पंप लगाने की सोच रहे हैं तो अब पेट्रोलियम मंत्रालय और पेट्रोलियम कंपनियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब दो घंटे में पोर्टेबल पेट्रोल पंप लगवा सकते हैं और जब चाहे इसे हटा भी सकते हैं। पोर्टेबल पेट्रोल पंप की तकनीक को पेट्रोलियम मंत्रालय ने अपनी मंजूरी दे दी है। इस तकनीक को विकसित करने वाली कंपनी एलिंज ग्रुप बुधवार को इसकी औपचारिक घोषणा कर सकती है।

सरकार की सख्ती से टैक्स हेवन्स में भारतीयों का काला धन घटाः रिपोर्ट
भारतीय नागरिकों द्वारा टैक्स हेवन देशों में जमा की जाने वाली रकम में बड़ी गिरावट आई है। अत्यधिक गोपनीयता बरतने और कम टैक्स रेट वाले देशों में भारतीयों के डिपॉजिट और नॉन बैंक लोन में 2013 से 2017 के बीच काफी गिरावट आई है। इस बात का जिक्र दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों की ग्लोबल बॉडी बैंक फॉर इंटरनैशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) के डेटा पर आधारित सरकारी रिपोर्ट में है।

वॉट्सएप  ग्रुप में 'गे' विषय पर हुआ विवाद, कत्ल तक पहुंचा अंजाम
वॉट्सएप जैसी सोशल मीडिया तकनीक के कारण हिंसा को किस तरह से बढ़ावा मिल रहा है इसकी उदाहरण उस समाने आई जब लंदन के साउथ ईस्ट स्थित केंट में दो छात्रों के बीच वॉट्सएप ग्रुप में  'गे' विषय पर शुरू हुआ विवाद कत्ल  तक पहुंच गया। पॉल और जॉर्डन एक ही कालेज में पढ़ाई करते थे।

फेसबुक ने 652 फर्जी अकाउंट्स किए बंद, अमरीका-ब्रिटेन थे टारगेट
फेसबुक ने  ईरान और रूस से संचालित 652 फेक अकाउंट्स को तत्‍काल बंद कर दिया है। फेसबुक का कहना है कुछ नकली पेज समूहों और खातों की लगातार निगरानी के बाद  यूजर्स का अनाधिकृत व्‍यवहार पाए जाने के बाद इन खातों को बंद करने का फैसला लिया गया।  

3rd Test: बुमराह के पंच से इंग्लैंड बेदम, भारत जीत से 1 विकेट दूर
भारत इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों ने जीत के जश्न में भंग डाल दिया। भारत को मैच जीतने के लिए 1 विकेट की चाहिए। इंग्लैंड की ओर से 8वें नंवर पर बल्लेबाजी करने आए आदिल रशीद ने टीम इंडिया के जीत के इंतजार को एक दिन के लिए बढ़ा दिया।

पांच विकेट लेने के बाद बुमराह बोले- कैमरे के पीछे की गई कड़ी मेहनत से मुझे फायदा मिला
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चोट के बाद अपनी शानदार वापसी और टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार पांच विकेट लेने के कारनामे का श्रेय कैमरे से इतर की गयी कड़ी मेहनत और फिटनेस को दिया। बुमराह ने 85 रन देकर पांच विकेट लिये हैं जिससे इंग्लैंड की टीम तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 521 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन नौ विकेट पर 311 रन बनाकर हार के कगार पर पहुंच गई है।

प्रोड्यूसर सुनील बोहरा के खिलाफ दर्ज हुआ केस, करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी करने का है आरोप
फिल्म 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' एक बार फिर विवादों में घिर गई है। दरअसल, पहले फिल्म के डायरेक्टर विजय गुट्टे पर जीएसटी धोखाधड़ी का आरोप लगा। अब दिल्ली पुलिस ने आपराधिक कृत्य और धोखाधड़ी के चलते फिल्म प्रोड्यूसर सुनील बोहरा के खिलाफ मामला दर्ज किया है। प्रोड्यूसर राहुल मित्रा के कहने पर ये एफआईआर दर्ज की गई है। 

इरफान खान की सेहत में आया सुधार, जल्द भारत लौटकर शुरू करेंगे इस फिल्म की शूटिंग
बॉलीवुड एक्टर इरफान खान इन दिनों लदंन में कैंसर का इलाज करवा रहे हैं। समय-समय पर पोस्ट शेयर कर इरफान ने अपनी सेहत के बारे में फैंस को जानकारी दे रहे हैं। इसी बीच उनके फैंस लिए एक अच्छी खबर आई है। बताया जा रहा है कि अब इरफान की सेहत में सुधार हो रहा है।

 

Anil dev

Advertising