कश्मीरी नवजात की जान बचाने के लिए सामने आया CRPF जवान, मामला जानकर करेंगे सैल्यूट

Saturday, Jan 04, 2020 - 08:50 PM (IST)

नेशनल डेस्कः श्रीनगर के बच्चा अस्पताल में एक ऐसी घटना घटी जो इंसानियत की मिसाल बन गई है। दरअसल, इस अस्पताल में हंदवारा के रहने वाले परिवार पर कयामत टूट पड़ी थी क्योंकि उनके नवजात शिशु को खून की जरूरत थी और वो भी ऐसा ब्लड ग्रुप जो बड़ी मुश्किल में मिलता है। इस शिशु के पिता परवेज अहमद काफी परेशान थे क्योंकि उन्होंने कई लोगों से मदद मांगी लेकिन बच्चे का ब्लड ग्रु ओ नेगेटिव (O-ve) होने की वजह से किसी ब्लड मैच नहीं कर रहा था।

ऐसे में परवेज को पता चला कि सीआरपीएफ के द्वारा एक हेल्प लाइन मददगार के नाम से चलती है, जहां लोगों की परेशानी का समाधान किया जाता है। मजबूर पिता ने इस हेल्प लाइन नंबर पर कॉल किया और अपनी मजबूरी बताकर मदद के लिए कहा। सीआरपीएफ मददगार सेल ने इस आदमी की जरूरत को कश्मीर के सभी यूनिट में भेजा, तभी श्रीनगर में ही तैनात 79 के कमांडिंग ऑफिसर के पास भी यह संदेश पहुंचा और इस अधिकारी ने तुरंत इसका समाधान किया। इस यूनिट में एक ऐसा शख्स था जिसका ब्लड ग्रुप ओ-नेगेटिव था।

ओ-नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाला यह शख्स इंस्पेक्टर ज्ञान चंद फौरन अस्पताल पहुंचा और बच्चे को खून दिया। ज्ञान चंद का कहना है कि इंसान ही इंसान के काम आता है और अभी अगर और भी खून की जरूरत होगी तो मैं खून देने के लिए तैयार हूं। ज्ञान चंद ने कहा, 'एक नवजात शिशु का जन्म हुआ था। उसके पिता परवेज आलम ने हमारी मददगार टीम को कॉल किया। बच्चे को ओ-नेगेटिव ब्लड की आवश्यकता थी। मैंने अस्पताल जाकर 450 एमएल खून दान किया। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे किसी की जान बचाने का मौका मिला। मैं गर्व महसूस कर रहा हूं।

Yaspal

Advertising