CrowdStrike: US से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक दुनियाभर में इंटरनेट में रुकावट, एयरलाइंस, बैंक, मीडिया और कार्यालयों का कामकाज ठप्प

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 03:30 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक दुनियाभर में इंटरनेट में रुकावट होने से एयरलाइंस, बैंक, मीडिया और कार्यालयों का कामकाज प्रभावित हुआ है। माइक्रोसॉफ़्ट के सर्वर में शुक्रवार को गड़बड़ी आ जाने से विश्व भर में कई बैंक, मीडिया संस्थान,एयरलाइंस और संचार के कामकाज पर व्यापक असर पड़ा। एक रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने के कारण टीवी और ब्रॉडकास्ट कंपनियों का प्रसारण बाधित हो गया। वहीं कई देशों के एयरपोर्ट पर उड़ानें रूक गयी है।

 

इस बीच माइक्रोसॉफ़्ट ने कहा है कि सर्वर में आयी गड़बड़यिों को ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है। प्रौद्योगिकी कंपनी ने कहा है कि वह धीरे-धीरे माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप और सेवाओं तक पहुंच को प्रभावित करने वाली समस्या को ठीक कर रही है। व्यवधान का कारण, प्रकृति और पैमाना स्पष्ट नहीं है। 
PunjabKesari
माइक्रोसॉफ्ट ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट में कहा कि “स्थिति में सुधार हो रहा है।” हालांकि घंटों बाद भी दुनिया भर में व्यवधान बढ़ने की खबरें आ रही हैं। उपयोगकर्ताओं द्वारा सूचित की गई इंटरनेट रुकावटों पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर' ने बताया कि वीजा, एडीटी सिक्योरिटी और अमेजन, तथा अमेरिकन एयरलाइंस और डेल्टा समेत विभिन्न एयरलाइनों में सेवाओं में व्यवधान बढ़ा है। 

 

क्या है समस्या?
माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में  गड़बड़ी के कारण यूजर्स को कम्प्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन पर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ का संदेश दिख रहा है। दुनियाभर से एयरलाइनों, बैंकों आदि से तकनीकी गड़बड़ी की खबरें सामने आ रही हैं। भारत समेत दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट के यूजर्स ने व्यवधान की सूचना दी है। 

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी आई कैसे?
अब तक ये बात साफ नहीं हो पाई है कि असल समस्या कहां पर है। हालांकि, शुरुआती जानकारी बताती है कि ये समस्या विंडोज में BSOD ( Blue Screen Of Death) के कारण हुई है। ये समस्या साइबर सुरक्षा कंपनी क्राउडस्ट्राइक द्वारा जारी किए गए अपडेट के कारण शुरू हुई है। कथित तौर पर कहा जा रहा है कि ये अपडेट सॉफ़्टवेयर के फाल्कन सूट का हिस्सा जो किसी कंप्यूटर में साइबर सुरक्षा देता है। एक्सपर्ट बता रहे हैं कि संभवतः यही कारण है कि ,सभी विंडोज 10 कंप्यूटर प्रभावित नहीं हुए हैं। उन्हीं कंप्यूटर में समस्या आई है जिन पर फाल्कन चल रहा है।
PunjabKesari
क्या है CrowdStrike? 
इस आउटेज में एक बड़ा रोल CrowdStrike का बताया जा रहा है, जिसके एक अपडेट की वजह से ये पूरी दिक्कत शुरू हुई है। CrowdStrike एक अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी फर्म है, जो माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम करती है। इसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और दुनिया के दूसरे रीजन में माइक्रोसॉफ्ट की सर्विसेस प्रभावित हुई है। CrowdStrike एक साइबर सिक्योरिटी फर्म है, जो कंपनियों को IT एनवायरमेंट को सुरक्षित रखने में मदद करती है। आसान शब्दों में कहें तो कोई कंपनी इंटरनेट की मदद से जो भी काम करती है, उसे हैकर्स से सुरक्षित रखने में CrowdStrike उनकी मदद करती है। इसका प्रमुख काम कंपनियों को हैकर्स, साइबर अटैक, रैंसमवेयर और डेटा लीक से बचाना है।

जर्मनी में भी हवाई यात्रा प्रभावित 
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, बर्लिन एयरपोर्ट के ऑपरेटर ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यात्रियों को बताया कि बर्लिन एयरपोर्ट पर तकनीकी खराबी के कारण चेक-इन में देरी हो रही है।

PunjabKesari
अमेरिका में तीन एयरलाइंस कंपनियों ने रोकी उड़ान
अमेरिका में यूनाइटेड, डेल्टा और अमेरिकन एयरलाइंस ने कहा है कि अभी जो विमान उड़ान भर रहे हैं और हवा में हैं, वो अपना सफर पूरा करेंगे. मगर अभी के लिए सभी उड़ानों पर रोक लगाई जाती है। इजरायल में सेंट्रल बैंक का काम भी प्रभावित हुआ है। इसी तरह से हांगकांग एयरपोर्ट पर भी आउटेज का असर देखने को मिला है. वहां मैनुअल चेक-इन हो रहा है।

ब्रिटेन में रेल यात्रा प्रभावित, लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर भी असर
यूरोप में रायनएयर ने कहा है कि नेटवर्क में आई गड़बड़ी की वजह से उसकी फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं. यात्रियों से कहा गया है कि उड़ान भरने से पहले वे रायनएयर ऐप पर अपनी फ्लाइट चेक करें। ब्रिटेन में रेल व्यवस्था भी चौपट हो गई है। माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के चलते रेल कंपनियों ने यात्रियों को बताया है कि ट्रेनों को चलाने में दिक्कत हो रही है। स्काई न्यूज चैनल को आउटेज की वजह से बंद करना पड़ा है। लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर भी काम रुक गया है।

ऑस्ट्रेलिया में एयरलाइंस प्रभावित 
ऑस्ट्रेलिया में समाचार प्रतिष्ठानों ने बताया कि एयरलाइंस, दूरसंचार प्रदाता और बैंक तथा मीडिया प्रसारक अपने कंप्यूटर सिस्टम पर पहुंच स्थापित नहीं कर पा रहे हैं जिससे उनकी सेवाएं बाधित हो गईं। न्यूजीलैंड के कुछ बैंकों ने कहा कि वे भी ‘ऑफलाइन' हैं। मेलबर्न एयरपोर्ट पर भी माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का असर दिख रहा है, जहां कई एयरलाइंस कंपनियों के चेक-इन प्रोसेस पर असर हुआ है। वर्जिन ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि रुकावट की वजह से सिडनी एयरपोर्ट पर सभी विमानों को आने-जाने से रोका जा रहा है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj