पांच महीनों के बाद बहाल हुआ क्रास एलओसी ट्रेड

Wednesday, Nov 08, 2017 - 05:50 PM (IST)

पुंछ : पांच महीनों के बाद एक बार फिर जिले में चक्कां दा बाग के रास्ते नियंत्रण रेखा के आर पार पुंछ और पाक अधिकृत क्षेत्र के बीच होने वाला क्रास एलओसी ट्रेड बहाल हो गया। पहले दिन भारत से जीरे से लदा एक ट्रक उस पार पीओके गया जबकि पीओके से जड़ी बूटियों से लदे दो पाकिस्तानी ट्रक इस पार आए। पांच महीने बाद क्रास एलओसी ट्रेड बहाल होने से जहां व्यापारियों में खुशी है वहीं  ट्रेड सेन्टर में मजदूरी करने वाले युवाओं के चेहरे भी खिल उठे हैं। इन लोगों का कहना है कि पांच महीने से हम लोग बेरोजगार हो गए थे आज फिर ट्रेड बहाल होने से हमारी खुशी लौट आई है।


क्रास एलओसी ट्रेड कस्टोडियन मोहमद तनवीर ने बात करते हुए बताया कि 10जुलाई को पाक गोलाबारी को देखते हुए सीमा के आर-पार होने वाला व्यापार बंद हो गया था जोकि आज बाहल हुआ है। उनका कहना हैकि इस ट्रेड से कई व्यापारियों, मजदूरों और ट्रक चालकों की रोजी रोटी जुड़ी हुई है। ऐसे में ट्रेड बहाल होने से सब खुश हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि अब आगे व्यापार शांतिपूर्ण तरीके से चलेगा।


गौरतलब है कि जिले में चक्कां दा बाग के रास्ते वर्ष 2008से जम्मू कश्मीर और पाक अधिकृत कश्मीर के बीच विश्वास बहाली के लिए बटर सिस्टम सामान के बदले सामान पर नियंत्रण रेखा के आर पार क्रास एल ओ सी ट्रेड चलाया जा रहा था, जिसमें हर दिन करीब 50-50 ट्रक सामान लेकर नियंत्रण रेखा के आर पार होते थे। ऐसे में जुलाई के पहले हफ्ते में पाक सेना द्वारा चक्कां दा बाग क्रास एल ओ सी ट्रेड सेन्टर और आस पास के क्षेत्रों में भारी गोलाबारी की गई थी जिसमें ट्रेड सैन्टर की इमारत को भारी नुकसान पहुंचा था और कुछ ग्रामीणों की मौत हो गई थी।जिसके बाद क्रास एल ओ सी ट्रेड स्थगित कर दिया गया था।

 

Advertising