नेपाल ने पड़ोसी देश भारत के लिए खोले दरवाजे, सीमापार परिवहन बहाल का लिया फैसला

Friday, Mar 19, 2021 - 12:54 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  कोविड-19 के मामलों में काफी गिरावट आने के साथ ही नेपाल ने भारत के साथ सीमापार परिवहन बहाल करने का निर्णय लिया। नेपाल कोविड-19 संकट प्रबंधन केंद्र (सीसीएमसी) के सचिव खगा राज बराल ने संवाददाताओं को बताया कि  सिंहदरबार में प्रधानमंत्री कार्यालय में इस केंद्र की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

BMC का बड़ा फैसला, मुंबई के किसी भी मॉल में बिना कोरोना टेस्ट के नहीं मिलेगी एंट्री

बराल ने कहा कि सीसीएमसी की बैठक में मंत्रिमंडल को 12 मार्गों के मार्फत नेपाल और भारत के बीच सीमा पार परिवहन बहाल करने की सिफारिश करने का फैसला किया गया।  हालांकि इन भू-मार्गों से सफर कर रहे यात्रियों को कोरोना वायरस संबंधी नियमों का पालन करना होगा और निगेटिव पीसीआर जांच रिपोर्ट दिखानी होगी और यह जांच यात्रा से 72 घंटे पहले करायी गयी हो।

पाकिस्तान से डरा श्रीलंका, बुर्के पर बैन लगाने के फैसले  पर लिया यू-टर्न

नेपाल ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पिछले साल मार्च में भारत से लगी सीमा पर आवाजाही निलंबित कर दी थी। भारत और नेपाल के बीच 1800 किलोमीटर लंबी खुली सीमा है और इस पर 37 प्रवेश (वाहनयोग्य) मार्ग हैं। इस बीच नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 107 नये मामले सामने आने से देश में कोविड-19 के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 275,625 हो गयी। देश में इस बीमारी से अबतक 3015 की जान गयी हैं। फिलहाल 1000 मरीज उपचाररत हैं और 271,610 स्वस्थ हो चुके हैं।

vasudha

Advertising