Watch Pics: सिर्फ एक रुपए में यह लड़की बनी करोड़पति परिवार की बहू

Tuesday, Jul 05, 2016 - 02:35 PM (IST)

इंदौर/खंडवा: शादी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है। हर कोई चाहता है कि वह अच्छे से अच्छा इंतजाम करे। इस चक्कर में लोग अपनी आर्थिक क्षमता से ज्यादा खर्च कर देते हैं। लेकिन मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में एक सेठी परिवार ने अपने बेटे की शादी महज एक रुपए में पूरी कर मिसाल पेश की है। बता दें कि खर्चीली शादी और दहेज प्रथा के खिलाफ दोपहिया वाहन शोरूम के मालिक पलाश सेठी और औरंगाबाद के प्रॉपर्टी ब्रोकर दीपक पाटनी की बेटी श्वेता की सादगीपूर्ण शादी हुई। 


एक रुपया और नारियल के साथ किया कन्यादान 
बताया जा रहा है कि शादी औरंगाबाद में हुई है और खंडवा से बारात गई है। शादी में दूल्हे सहित 15 लोग गए हैं। दुल्हन के घर पर भी मेहमानों में 50 से ज्यादा लोग नहीं थे। उधर, दूसरी ओर दूल्हा-दूल्हन पक्ष कोर्ट में पहुंचा और कानून रूप से शादी की। इसके बाद घर पर ही सादगी में दूल्हा-दूल्हन ने एक-दूसरे को माला पहनाई। हिंदू रीति-रिवाज से शादी के बाद बारात वापस लौट आई। बताया जा रहा है कि दूल्हा पलाश ऑटोमोबाइल इंजीनियर है। दुल्हन श्वेता सी.ए. अंतिम वर्ष की छात्रा है। 


इस तरह की शादी कराने के पीछे सबसे ज्यादा कोशिश दूल्हे के पिता अरुण सेठी ने की। उनकी इच्छा थी कि समाज में यह संदेश जाए कि खर्चीली शादियां, दहेज की कुप्रथा और प्रत्येक रीति-रिवाज के नाम पर नेक, उपहार लेने-देने की परंपरा खत्म करना उन लोगों की भी जिम्मेदारी है, जो आर्थिक रूप से संपन्न है। 


एक रुपया और नारियल के साथ कन्यादान
दूल्हे के चाचा आलोक सेठी ने बताया हम चाहते तो शादी पर लाखों रुपए खर्च कर सकते थे लेकिन मन में यह इच्छा थी कि घटती बेटियों के इस संसार में इसी माध्यम से बेटियों का महत्व समाज को समझाए। इसलिए एक जोड़ी कपड़ों में बहू घर ले आए।

Advertising