मैदान में अब खिलाड़ियों के छक्का लगाने पर बैन, हो जाएंगे Out, Cricket जगत में लागू हुआ हैरतअंगेज नियम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 09:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खबर सामने आई। अब क्रिकेट प्रेमियों को मैदान में छक्का देखने का आनंद नहीं मिल पाएगा। दरअसल, क्रिकेट क्लब ने एक अजीब नियम बना डाला है। इंग्लैंड में स्थित साउथविक और शोरहैम क्रिकेट क्लब ने खिलाड़ियों के सिक्स लगाने पर बैन कर दिया है। 

इसके पीछ कारण है लोगों की प्रॉपर्टी को नुकसान होना। यह फैसला इसलिए लिया गया है जब मैदान में खिलाड़ी छक्का लगाता है तो आसपास रह रहे लोगों ने अपनी प्रॉपर्टी को नुकसान होता है इसके अलावा मैच देखने आए लोगों को चोट लगने के केस और गाड़ियों के क्षतिग्रस्त हो जाती है इस समस्या से निजात पाने के लिए इस क्रिकेट क्लब ने यह हैरतगंज नियम बनाया है।

साउथविक और शोरहैम क्रिकेट क्लब, जिसकी स्थापना 1790 में वेस्ट ससेक्स में हुई थी, ने स्थानीय निवासियों से शिकायत मिलने के बाद खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

क्लब द्वारा सुरक्षात्मक जाल स्थापित करने के बावजूद, निवासियों ने बार-बार खिड़कियों, कारों के क्षतिग्रस्त होने और आवारा गेंदों से चोटों की सूचना दी है। बल्लेबाजों को बताया गया है कि पहले छह रन को कोई रन नहीं माना जाएगा। फिर, यदि वे हरे रंग की पारी के दौरान एक सेकंड भी मारते हैं, तो वे बाहर हो जाते हैं। क्लब के कोषाध्यक्ष मार्क ब्रॉक्सअप के हवाले से कहा गया है: “हमने कुछ घटनाओं के बाद मैदान पर छक्कों पर प्रतिबंध लगाने का सक्रिय निर्णय लिया जब कारें, घर और यहां तक ​​कि छतें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। "हम नहीं चाहते कि हमें महँगा बीमा चुकाना पड़े या हमारे ख़िलाफ़ कोई कानूनी दावा हो, इसलिए ऐसा करना एक समझदारी भरा काम लगता है।"
   
खिलाड़ियों का आया रिएक्शन
हालाकि, यह खिलाड़ियों को अच्छा नहीं लगा है, जिन्होंने मेलऑनलाइन पर अपनी निराशा व्यक्त की है। एक बल्लेबाज ने कहा: “गेंदबाज को छक्का मारना खेल की महिमा का हिस्सा है। आप इस पर कैसे प्रतिबंध लगा सकते हैं? यह हास्यास्पद है। उसे छीन लेने से उसका आनंद ख़त्म हो जाता है। मैं इस बात से सहमत नहीं हूं कि नियमों के साथ इस तरह से छेड़छाड़ की जानी चाहिए।  एसएससीसी अध्यक्ष डेस ओ'डेल ने कहा कि नियम केवल शोरम ग्रीन के लिए लागू है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News