जिस जवान के साथ कश्मीर में हुई बदसलूकी, 4 महीने से लगातार था वो ड्यूटी पर

Tuesday, Apr 18, 2017 - 12:45 PM (IST)

श्रीनगरः कश्मीर में चुनावी ड्यूटी से लौट रहे सेना के जवान से कश्मीरियों ने बदसलूकी की थी जिसका वीडियो काफी वायरल हुआ था। वीडियो में साफ दिख रहा था कि कश्मीरी युवाओं ने जवान के साथ मारपीट भी की थी और उसका हेलमेट तक नीचे गिरा दिया था लेकिन जवान ने धैर्य रखा और चुपचाप वहां से चले गए। यह सीआरपीएफ जवान नौ अप्रैल को श्रीनगर लोकसभा सीट का उपचुनाव कर अपने साथियों के साथ लौट रहा था। इस वीडियो के सामने आने के बाद कई लोगों ने सीआरपीएफ जवान के संयम की तारीफ की थी। साथ ही यह मांग भी उठी थी कि सुरक्षाबलों से इस तरह का बर्ताव करने वाले लोगों के साथ सख्‍ती बरती जाए। जिस जवान के साथ बदसलूकी हुई वह पश्चिम बंगाल का रहने वाला है।

कांस्‍टेबल पद पर कार्यरत यह जवान अपनी यूनिट के साथ पिछले चार महीने से चुनावी ड्यूटी पर है। कश्‍मीर में चुनाव से पहले उसकी यूनिट ने उत्‍तर प्रदेश और मणिपुर में भी चुनाव कराए थे। सीआरपीएफ ने जवान की पहचान उजागर नहीं की है। सेना की तरफ से जारी रिपोर्ट में बताया गया कि चुनाव के चलते राज्य में अतिरिक्त सेना की जरूरत ती तो  जवान और उसकी यूनिट को यहां बुलाया गया। हालांकि उनके लिए मेस तक की व्‍यवस्‍था नहीं हो पाई थी लेकिन जवानों ने खुद ही खाने की व्यवस्था की।

जवानों की बड़गाम जिले के चादूरा में धरमबग के बूथ नंबर 65 में तैनाती थी। यहां पर सुबह होते ही 500-600 लोगों की भीड़ जमा हो गई। कुछ देर बाद इन्‍होंने बूथ पर हमला कर दिया और ईवीएम मशीन तोड़ दी। इसके बाद जवान टूटी हुई ईवीएम लेकर रवाना हो गए लेकिन भीड़ ने उनका पीछा किया। भीड़ ने एक जवान के साथ मारपीट शुरू कर दी लेकिन बड़े ऑफिसर्स की ओर से कोई पलटवार न करने का आदेश क्योंकि इतनी भीड़ में काफी नुकसान हो सकता था। भीड़ ने सेना की चुप्पी का काफी फायदा उठाया। भीड़ यह भूल गई किसी भी मुसीबत के समय यह जवान ही उनके लिए मसीहा बनते हैं।

Advertising