CPEC में अफगान को शामिल करने पर चीन की सफाई, कहा- भारत के हितों पर असर नहीं

Wednesday, Dec 27, 2017 - 08:06 PM (IST)

पेइचिंगः चाइना-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) का चीन अफगानिस्तान तक विस्तार करने की तैयारी में है। इस पर भारत की चिंताओं को लेकर चीन सफाई दी है।इस प्रॉजेक्ट को अफगानिस्तान तक बढ़ाने की मगलवार को घोषणा की थी। इसके ठीक एक दिन बाद ड्रैगन ने सफाई देते हुए कहा कि यह भारत के खिलाफ नहीं है।

बता दें, हाल में चीन, पाकिस्तान, और अफगानिस्तान के विदेश मंत्रियों की पहली त्रिपक्षीय मुलाकात के बाद इस प्रॉजेक्ट के विस्तार की बात कही गई थी। उस दौरान तीनों देशों ने आतंकवाद के खिलाफ जंग में सहयोग का वादा किया और किसी भी देश की धरती का आतंक के लिए इस्तेमाल होने से रोकने का वादा किया था।इस मीटिंग में चीन के विदेश मंत्री वांग यी के अलावा उनके पाकिस्तानी समकक्ष ख्वाजा आसिफ और अफगानिस्तान के सलाहुद्दीन रब्बानी मौजूद थे।

इस संबंध में भारत की चिंताओं के बावत पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि प्रॉजेक्ट के विस्तार से किसी तीसरे देश का कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा कि यह प्रॉजेक्ट तीनों देशों के साझा हितों की पूर्ति करता है। 

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा, 'इस सहयोग का किसी भी देश या किसी तीसरे पक्ष से कोई लेना-देना नहीं है। संवाद और सहयोग की इस प्रक्रिया में किसी भी तीसरे देश की ओर से दखल नहीं देना चाहिए।' 
 

Advertising