अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर भारतीय यात्री के सामान से मिले गोबर के उपले

Tuesday, May 11, 2021 - 01:53 PM (IST)

 न्यूयार्कः अमेरिका के सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा अधिकारियों को वाशिंगटन डीसी के उपनगर में अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर भारत से लौटे एक यात्री के सामान से उपले बरामद हुए हैं। भारतीय यात्री जिस बैग में उपले लाया था, उसे हवाईअड्डे पर ही छोड़ गया था। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका में उपलों पर प्रतिबंध है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे अत्यधिक संक्रामक मुंहपका-खुरपका रोग हो सकता है।

 

अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा (CBP) ने बताया कि इन्हें नष्ट कर दिया गया है। विभाग की ओर से सोमवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘ यह गलत नहीं लिखा गया। सीबीपी कृषि विशेषज्ञों को एक सूटकेस में से दो उपले बरामद हुए हैं।'' बयान के अनुसार, यह सूटकेस चार अप्रैल को ‘एअर इंडिया' के विमान से लौटै एक यात्री का है। CBP के बाल्टीमोर ‘फील्ड ऑफिस' के ‘फील्ड ऑपरेशंस' कार्यवाहक निदेशक कीथ फलेमिंग ने कहा, ‘‘ मुंहपका-खुरपका रोग जानवरों को होने वाली एक बीमारी है, जिससे पशुओं के मालिक सबसे ज्यादा डरते हैं... और यह सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा के कृषि सुरक्षा अभियान के लिए भी एक खतरा है।''

 

CBP ने कहा कि उपलों को दुनिया के कुछ हिस्सों में एक महत्वपूर्ण ऊर्जा और खाना पकाने का स्रोत भी बताया गया है। इसका इस्तेमाल कथित तौर पर ‘स्किन डिटॉक्सीफायर‘, एक रोगाणुरोधी और उर्वरक के रूप में भी किया जाता है। सीबीपी के अनुसार, इन कथित फायदों के बावजूद मुंहपका-खुरपका रोग के खतरे के कारण भारत से यहां उपले लाना प्रतिबंधित है। 

Tanuja

Advertising