Covid 19: अफगानिस्तान-फिलीपीन और मलेशिया से आने वाले यात्रियों के भारत प्रवेश पर बैन

Tuesday, Mar 17, 2020 - 11:29 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 24 घंटे काम करने वाला एक टोल-फ्री राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर ‘1075' जारी किया। साथ ही विदेश मंत्रालय ने नई ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है। केंद्र सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर संक्रमण से जुड़े हर सवाल की जानकारी हासिल करने के लिए नया टोल-फ्री मंबर जारी किया है। मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले जारी हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 भी चालू रहेगा।

टोल-फ्री नंबरों के अलावा मंत्रालय ने एक हेल्पलाइन ईमेल आईडी ncov2019@gmail.com भी जारी की है। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 126 तक पहुंच गई है जिसमें से अब तक 13 ठीक होकर घर जा चुके हैं। संक्रमितों में 17 विदेशी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि देश के 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

नई ट्रैवल एडवाइजरी
नई ट्रैवल एडवाइजरी के अनुसार, UAE, कतर, ओमान, कुवैत से आने वाले किसी भी यात्री पर 14 दिनों तक निगरानी में रहना होगा। ये आदेश 18 मार्च से लागू हो जाएगा। यूरोपियन यूनियन, यूरोपियन फ्री ट्रेड एसोसिएशन, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम के नागरिकों की भारत में एंट्री पर रोक लगा दी गई है। यह आदेश अगले नॉटिफिकेशन तक जारी रहेगा। बता दें कि इससे पहले सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर लोगों से सुझाव मांगे कि किस तरह कोरोना वायरस का सामना टेक्नोलॉजी के सहारे किया जा सकता है. Mygov.in पर जाकर लोग अपनी बात रख सकते हैं।

Seema Sharma

Advertising