कल जो होने वाला है देश उसे शायद कभी नहीं भूल पाएगा!

Monday, May 18, 2020 - 02:20 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कल जो होगा देश उसे कभी नहीं पाएगा। साल बीतते जाएंगे लेकिन 19 मई 2020 की तारीख भारत के इतिहास में लोगों के दिमाग में हमेशा रहेगी। लोग चाहकर भी 19 मई को भूल नहीं पाएंगे। दरअसल देश में सोमवार को ही कोरोना वायरस के मामले 96 हजार को पार कर गए हैं यानि कि भारत में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच गई है और अगर आज देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या इसी रफ्तार से बढ़ी तो हो सकता है मंगलवार को संक्रमण के मामले 1 लाख का स्तर छू लें। 

 

एक दिन में रिकॉर्ड 5 हजार केस
देश में एक दिन में करीब 5000 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बन गया है। देश के चार राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। देश के विभिन्न राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 5242 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 96,169 हो गयी है। इसी अवधि में 157 लोगों की मौत हुई है जिससे इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3029 हो गई। पिछले कुछ दिनों में रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं, जो लोगों को डरा रहे हैं। शनिवार को कोरोना संक्रमण के 4,885 मामले सामने आए, जो एक दिन में सबसे अधिक मामलों का रिकॉर्ड था। इससे पहले शुक्रवार को कोरोना वायरस के कुल 3787 मामले सामने आए थे, जिसकी वजह से भारत में कोरोना संक्रमण के मामले चीन से भी अधिक (84,031) हो गए। उसके बाद तो कोरोना मामलों ने सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए। आज यानी सोमवार को करीब 4300 कोरोना मामले सामने आ जाते हैं तो संक्रमण का आंकड़ा 1 लाख का स्तर पार कर लेगा और लोगों के लिए यह दिन कभी न भूलने वाला होगा। 

 

मरीज तेजी ठीक भी हो रहे
देश में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बावजूद एक सुखद पहलू यह भी है कि इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 2715 लोग ठीक हुए हैं और ऐसे लोगों की संख्या 36 हजार से अधिक हो गई है। आंकड़ोंं के मुताबिक अब तक 36,824 लोग इसके संक्रमण से पूरी तरह ठीक हुए हैं और उन्हें विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। बता दें कि अप्रैल के महीने में कोरोना ने इतना विकराल रूप नहीं लिया था लेकिन जब से मई शुरू हुआ है देश में संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। मई का अबी दूसरा हफ्ता चल रहा है और संक्रमितों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच गई है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में लॉकडाउन 4.0 लागू कर दिया गया है। लॉकडाउन 4.0 के बीच केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को काफी अधिकार दिए हैं।

Seema Sharma

Advertising