असम में बन रहा देश का सबसे लंबा रेल/रोड ब्रिज

Thursday, May 10, 2018 - 07:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर बन रहा बोगिबिल ब्रिज बनकर लगभग तैयार हो चुका है। यह करीब 5 किमी लंबा रेल/रोड ब्रिज भारत को नई ताकत देने वाला है। खासकर अरुणाचल सीमा से सटे होने के कारण सामरिक दृष्टि से यह बेहत महत्वपूर्ण है।

भारतीय रेल के इस ब्रिज की आधारशिला वर्ष 2002 मे तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखी थी और साल 2007 में इसे नेशनल प्रोजेक्ट घोषित किया गया, लेकिन 2007 के बाद इस ब्रिज में यूपीए सरकार ने कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई और काम ठंडा पड़ गया। पिछले 4-5 सालों से इस ब्रिज ने निर्माण में खासा तेजी आई है।

पुल बनाने में किया गया आधुनिक तकनीक का प्रयोग
पुल के बन जाने से असम के डिब्रूगढ़ जिले ब्रह्मपुत्र के उत्तर की तरफ जाना आसान हो जाएगा, जिसमें अरुणाचल प्रदेश बेहद महत्वपूर्ण है। अरुणाचल प्रदेश और पूरे उत्तर पूर्वी भारत के चुनौतीपूर्ण भूगोल को देखते हुए बोगिबिल इस क्षेत्र में रेल लाइन के विकास की नई शुरूआत है। बोगिबिल में ब्रह्मपुत्र नदी की चौड़ाई 10.3 किलोमीटर है। पुल बनाने के लिे यहां तकनीक की सहायता से पहले पुल की चौड़ाई को कम किया गया फिर इस पर लगभग 5 किमी लंबा रेल/रोड ब्रिज बनाया गया है। यह भारत का सबसे लंबा रेल/ रोड ब्रिज है।

खास बात यह है कि फिलहाल यहां से 450 किमी दूर गुवाहाटी में ही ब्रह्मपुत्र को पार करने के लिए नदी पर पुल मौजूद हैं, जबकि सड़क पुल भी यहां से करीब 250 किमी दूर है। ऐसे में आम लोगों की सुविधा के अलावा फौजी जरुरतों के लिहाज से यह पुल सेना को बड़ी ताकत देगा।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फिलहाल यहां से 450 किलीमेटर दूर गुवाहाटी में ही ब्रह्मपुत्र को पार करने के लिए नदी पर पुल मौजूद है. जबकि सड़क पुल भी यहां से करीब 250 किलोमीटर दूर है. ऐसे भी आम लोगों की सुविधा के अलावा फौजी जरूरतों के लिहाज से यह पुल सेना को बड़ी ताकत देगा
 

Yaspal

Advertising