उल्टी गिनती शुरू, चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग आज (पढ़ें 22 जुलाई की खास खबरें)

Monday, Jul 22, 2019 - 05:16 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क) चांद पर भारत के दूसरे महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 को आज श्रीहरिकोटा से सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी-मार्क III-एम1 के जरिए प्रक्षेपित किया जायेगा। चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में दूसरे लांच पैड से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर किया जायेगा। 

कर्नाटक विधानसभा में कुमारस्वामी की परीक्षा आज
कर्नाटक में कांग्रेस-जद(एस) सरकार रहेगी या जाएगी, इस पर आज विधानसभा में फैसला होने की संभावना है। वहीं, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने भरोसा जताया है कि यह कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन होगा। दरअसल, गठबंधन के विधायकों के इस्तीफों के बाद एच डी कुमारस्वामी नीत सरकार ने 19 जुलाई को बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल द्वारा दी गई दो समय-सीमाओं का पालन नहीं किया था।

जस्टिस कुरैशी पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
गुजरात हाईकोर्ट के सीनियर जज जस्टिस अकील कुरेशी को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस न बनाने के खिलाफ गुजरात हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को एमिकस क्यूरी बनाते हुए सहायता करने को कहा था। दरअसल, केन्द्र सरकार के खिलाफ गुजरात हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिशन ने ये याचिका दायर की हुई है।

AAP के बागी विधायक पर दिल्ली हाईकोर्ट आज करेगा सुनवाई
आम आदमी पार्टी के बागी विधायक अनिल वाजपेयी व कर्नल देवेंद्र सेहरावत की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा। दरअसल, दोनों विधायकों ने हाईकोर्ट के सिंगल बेंच के फैसले को डिविजन बेंच में चुनौती दी है. सिंगल बेंच ने 8 जुलाई को इन विधायकों की उस याचिका को खारिज कर दिया था। 

ट्रंप से मुलाकात करेंगे पाक पीएम इमरान खान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका के अपने तीन दिवसीय पहले आधिकारिक दौरे पर शनिवार दोपहर यहां पहुंचे। इस दौरान वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाने का प्रयास करेंगे। अमेरिका द्वारा पाकिस्तान की सार्वजनिक तौर पर आलोचना किए जाने, सैन्य सहायता रोकने और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई तेज करने के लिए कहने के बाद से दोनों देशों के रिश्ते प्रभावित हुए थे। 
    

Yaspal

Advertising