26 साल से नहीं पास कर पा रहे थे MBBS की परीक्षा, अब यूनिवर्सिटी ने लिया ये एक्शन

Tuesday, Aug 01, 2023 - 10:34 PM (IST)

नेशनल डेस्कः छात्र परीक्षा में फेल होते हैं और अगली बार ज्यादा मेहनत कर परीक्षा में अच्छे अंको के साथ पास भी हो जाते हैं। मगर तब क्या हो जब कोई छात्र पिछले 25 सालों से लगातार पेपर दे रहा हो और वह परीक्षा में पास ही नहीं हो पा रहा हो? दरअसल इस समय लखनऊ का किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी यानी KGMU काफी चर्चाओं में बना हुआ है। दरअसल KGMU ने सख्त फैसला लेते हुए ऐसे 4 एमबीबीएस छात्रों का एडमिशन रद्द कर दिया है, जो पिछले करीब 21 से 25 सालों से एमबीबीएस की परीक्षा पास नहीं कर पा रहे थे। ये चारों छात्र पिछले करीब 21 से 25 सालों से KGMU से एमबीबीएस की ही पढ़ाई कर रहे थे। मगर ये चारों कई कोशिशों के बाद भी परीक्षा पास नहीं कर पा रहे थे।

नए नियम में मिलेगा 4 बार मौका
रिपोर्ट के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ने इन चारों छात्रों को एग्जाम पास करने के लिए कई मौके दिए, फिर भी वह सफल नहीं हो सके और हर बार फेल होते रहे। करीब 26 साल बाद केजीएमयू ने नेशनल मेडिकल कमीशन के प्रावधानों के अंतर्गत इन छात्रों पर कार्रवाई करते हुए एनरोलमेंट रद्द कर दिया है। गौरतलब है कि एनएमसी के नए नियमों के मुताबिक, एमबीबीएस पास करने के लिए सिर्फ 4 मौके दिए जाएंगे। यदि कोई इतने अटेम्प्ट में भी एग्जाम पास नहीं कर पाता है, तो उसका एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा। पहले एमबीबीएस परीक्षा पास करने के अधिकतम अवधि तय नहीं थी,जिस कारण इन छात्रों को मौका मिल जाता था।

अब तक कई छात्र दे रहे थे परीक्षा
अब तक KGMU में MBBS पास करने के लिए कोई अवधि निर्धारित नहीं की गई थी, जिस वजह से कई छात्र कई साल से यहां पढ़ाई कर रहे थे, पर एग्जाम पास नहीं कर पा रहे थे। अब इनमें से 4 छात्रों का एडमिशन रद्द कर दिया गया है, इससे अन्य छात्रों के बीच भी एक मैसेज जाएगा कि वे पढ़ाई के प्रति गंभीर हो जाएं वरना यूनिवर्सिटी कड़ा एक्शन ले सकती है। 

Pardeep

Advertising