गाम्बिया में हुई मौत से जोड़ा गया जिस कफ सिरप, वो भारत में नहीं बिकता

Friday, Oct 07, 2022 - 12:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को एक दवा कंपनी को लेकर अलर्ट जारी किया है। गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत के बाद डब्ल्यूएचओ का कहना है की हिंदुस्तान में बनाई गई चार कोल्ड और कफ सिरप बच्चों के लिए जानलेवा हो सकता है। इन सिरप को भारत की मेडिन फार्मासुटिकल्स लिमिटेड कंपनी ने बनाया है, इसके बाद कंपनी के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक इन 66 बच्चों की मौतों में एक ही पैटर्न सामने आया था। इन सभी की उम्र 5 साल से कम थी, जो कि कफ सिरप लेने के 3 से 5 दिन बाद बीमार हो रहे थे। इसके साथ ही बताया कि चारों कफ सिरप में डाइथिलीन ग्लायकोल और इथिलीन ग्लायकोल की मात्रा तय मात्रा से ज्यादा पाई गई है। इस पर कंपनी से एबीपी न्यूज ने उनके पीतमपुरा वाले ऑफिस जाकर उनका पक्ष जानने की कोशिशि की, लेकिन ऑफिस बंद था।

'जांच होनी चाहिए है'

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के नेशनल प्रेसिडेंट डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह ने कहा पूरे मामले की जांच होनी चाहिए है। जब भी किसी दूसरे देश में भारत दवाई भेजता तो उसकी चेकिंग होती तो ऐसे में यह  भी देखना होगा कफ सिरप के साथ कोई दूसरी मेडिसिन तो नहीं भेजी गई। डब्ल्यूएचओ को सारे सबूत देने चाहिए ताकि निष्कर्ष पर पहुंचा जा सके, क्योंकि यह देश की प्रतिष्ठा का सवाल है, वहीं इस मामले में भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया(DGCI) के सूत्रों का कहना है कि जांच की जा रही है।
 

Parveen Kumar

Advertising