इमारतों के ढांचागत निर्माण और अग्नि सुरक्षा ऑडिट में भ्रष्टाचार: चव्हाण

Monday, Jul 22, 2019 - 08:57 PM (IST)

मुंबई: कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने सोमवार को आरोप लगाया कि मुंबई में अग्नि सुरक्षा एवं ढांचागत निर्माण ऑडिट में ‘बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार' है। उन्होंने कहा कि शिवसेना नीत स्थानीय निकाय को अपना ‘कुप्रबंधन' स्वीकार करना चाहिए। उपनगरीय बांद्रा में स्थित एमटीएनएल की इमारत में सोमवार को आग लग गई। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री ने कहा कि खबरों के मुताबिक पिछले साल ही इस नौ मंजिला इमारत का अग्नि सुरक्षा का ऑडिट किया गया था। 

चव्हाण ने कहा, ‘ अगर यह सही है तो लोगों को यह जानने की जरूरत है कि फिर क्यों वहां फंसे हुए लोगों को बचाने में अग्निशमन सेवा कर्मियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। अग्निशमन सेवा के कर्मियों को खिड़कियां छोटी होने और इमारत के बंद ढांचों की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा। यह एक गंभीर मुद्दा है और इस पर संज्ञान लिया जाना चाहिए।' उन्होंने कहा, ‘ चाहे यह आग सुरक्षा से संबंधित ऑडिट हो या फिर ढांचागत निर्माण ऑडिट हो, हाल में इमारतों में आग लगने और उसके गिरने से यह साबित हो गया है कि इसमें बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार है।

नगर निकाय को अपनी विफलता स्वीकार करनी चाहिए।' मुंबई में सोमवार को एक टेलीफोन एक्सचेंज इमारत में आग लग गई। इमारत की छत पर हवाई सीढ़ी की मदद से वहां फंसे 84 लोगों को बाहर निकाला गया। पिछले सप्ताह दक्षिणी मुंबई के डोंगरी में एक आवासीय इमारत गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई थी।

shukdev

Advertising