तमिलनाडु में कुलपतियों की नियुक्ति में हुआ भ्रष्टाचार: राज्यपाल

Saturday, Oct 06, 2018 - 05:37 PM (IST)

चेन्नई : तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने शनिवार को दावा किया कि राज्य में सरकारी विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति में भारी भ्रष्टाचार हुआ है। सभी सरकारी विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति पुरोहित ने ‘गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने’ पर आयोजित सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान कहा कि कुलपतियों की नियुक्ति में करोड़ों रुपए का भ्रष्टाचार हुआ है।

उन्होंने कहा, तमिलनाडु के राज्यपाल के तौर पर शपथ लेने के बाद मुझे पता चला कि राज्य में विश्वविद्यालयों के कुलपति के पद करोड़ों रुपए खर्च करके खरीदे जाते हैं। शुरुआत में मुझे विश्वास नहीं हुआ लेकिन जब मुझे इसके साक्ष्य मिले तो मैंने बदलाव लाने का प्रयास किया। राज्यपाल ने कहा कि कुलपतियों की नियुक्ति केवल प्रतिभा के आधार पर की जानी चाहिए। पुरोहित ने कहा कि उन्होंने अब तक योग्यता और प्रतिभा के आधार पर नौ कुलपतियों की नियुक्ति की है।

उच्चतर शिक्षा मंत्री के पी अनबालगन ने पुरोहित की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मंत्रालय की कुलपतियों की नियुक्ति में कोई भूमिका नहीं है। कुलपतियों की नियुक्ति के लिए सर्च कमेटी का गठन होने के बाद सरकार का काम खत्म हो जाता है। गौरतलब है कि कुलपतियों की नियुक्ति के लिए सर्च पैनल का गठन किया जाता है जो राज्यपाल के समक्ष कुलपतियों के नाम की अनुशंसा करता है। नियुक्तियों पर अंतिम निर्णय राज्यपाल का होता है। 

shukdev

Advertising