कोरोना वायरसः भारत को चीन में फंसे अपने छात्रों की चिंता, वापस बुलाने की कवायद तेज

Monday, Jan 27, 2020 - 10:43 AM (IST)

बीजिंगः चीन में घातक विषाणु कोरोना वायरस फैलने के मद्देनजर भारत ने चीन सरकार से वुहान में फंसे छात्रों को वापस भेजने की अपील की है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि बीजिंग में भारतीय दूतावास लगातार संपर्क में है। हम वहां रहने वाले भारतीयों पर करीब से नजर रख रहे हैं, हालांकि कोई भी भारतीय इस वायरस की चपेट में नहीं है। भारतीयों की मदद के लिए 3 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि बीजिंग में स्थित भारतीय दूतावास सभी नागरिकों की सेहत पर नजर रखे हुए है। उन्होंने हालात की ताजा जानकारी के लिए दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह भी दी है।

 अमेरिका -जापान ने  अपने राजनयिकों और नागरिकों वापस बुलाए
उधर, अमेरिका और जापान ने भी अपने राजनयिकों और नागरिकों को वापस बुला लिया है। कोरोना वायरस से चीन में 80 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें 46 मौतें वुहान में हुई हैं। देश में अब तक 2000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। चीन ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वुहान को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है। 16 अन्य शहरों में भी सार्वजनिक यातायात सेवाएं बंद कर दी गई हैं। यानी यहां से कोई भी व्यक्ति बाहर नहीं जा सकता।

जंगली जानवरों के व्यापार पर अस्थायी प्रतिबंध
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन सरकार ने रविवार को जंगली जानवरों के व्यापार पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। सरकारी निर्देश के अनुसार, सभी जंगली जानवरों की प्रजातियों को बेचना, उन्हें उठाना और उन्हें कहीं ले जाने-ले आने पर घोषणा की तारीख से प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध कृषि मंत्रालय राज्य प्रशासन बाजार नियमन और राष्ट्रीय वानिकी और ग्रासलैंड प्रशासन द्वारा जारी किया गया। प्रतिबंध तब तक जारी लगा रहेगा, जब तक महामारी खत्म नहीं हो जाती।

वुहान में पढ़ते हैं 700 भारतीय छात्र
वुहान में लगभग 700 भारतीय छात्र पढ़ते हैं। नए साल की छुट्टियों पर ज्यादातर भारत आ गए थे। 250 छात्र वुहान में ही फंसे रह गए। इन बच्चों के माता-पिता ने कोरोनावायरस के तेजी से फैलने की खबरों के बीच उनके हालात पर चिंता जताई थी। वुहान यूनिवर्सिटी की एक मेडिकल स्टूडेंट के पिता कुमारन जे के मुताबिक, छात्रों का खाने-पीने का सामान खत्म हो रहा है। वहां यातायात के साधनों के साथ दुकानें बंद हैं। लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। छात्र जब वुहान से निकलने की कोशिश में थे, तभी ट्रांसपोर्ट सेवाएं बंद कर दी गईं।

चीनी विदेश मंत्रालय हर मदद को तैयार
भारतीय दूतावास ने कहा, चीनी अफसरों ने भारतीयों को खाने-पीने के सामान समेत हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हम अपने विदेशी साथियों और अफसरों की हमेशा मदद करते हैं। हम जो भी सहयोग कर सकेंगे, जरूर करेंगे। हम परिस्थितियों के मुताबिक, यहां रहने वाले विदेशी नागरिकों के अधिकारों और उनकी देखरेख का पूरा जिम्मा उठाएंगे।

भयानक समस्या से गुजर रहा चीनःजिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को कोरोनावायरस समस्या पर अफसरों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि देश इस वक्त भयानक समस्याओं से गुजर रहा है। वायरस का फैलना और तेज हुआ है। चीन के कई शहरों में लूनर न्यू ईयर की तैयारियां रद्द कर दी गई हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने 17 शहरों को लॉकडाउन कर दिया है। चीनी अखबार पीपुल्स डेली के मुताबिक, 15 दिन के अंदर एक और इमरजेंसी अस्पताल तैयार किया जाएगा। इससे पहले 1000 बेड के अस्पताल का निर्माण भी शुक्रवार को शुरू हो चुका है। मिलिट्री से जुड़े डॉक्टरों को भी वुहान लाया जा रहा है।

Tanuja

Advertising