Coronavirus: विदेश मंत्रालय ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर, फैक्स और ईमेल के जरिए भी कर सकते हैं संपर्क

Monday, Mar 16, 2020 - 11:09 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के खतरे के बीच मदद के लिए विदेश मंत्रालय ने सोमवार को हेल्पलाइन नंबर जारी किया। विदेश में रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विदेश मंत्रालय सभी प्रकार के उपाय कर रहा है और इस महामारी से लड़ने के लिए एक विशेष प्रकोष्ठ बनाया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “सभी का सहयोग अपेक्षित है! कोविड-19 नियंत्रण केंद्र के लिए भारत के विदेश मंत्रालय की हेल्पलाइन खुली है। नियंत्रण कक्ष: 1800118797 (टोल फ्री), +91-11-23012113, +91-11-23014104, +91-11-23017905 कोरोना वायरस से संबंधित विषयों की सूचना देने वालों के लिए उन्होंने एक फैक्स नंबर +91-011-23018158 और ईमेल का पता “कोविड19 एट एमईए डॉट जीओवी डॉट इन” भी साझा किया। अतिरिक्त सचिव दम्मु रवि को कोरोना वायरस संबंधित प्रतिक्रियाओं के समन्वय के लिए नियुक्त किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि उनकी सहायता के लिए चार अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है।

लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 119 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कई राज्यों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगभग बंदी की घोषणा कर दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिये समन्वित एवं एकजुट कदम उठाए जा रहे हैं और लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी । प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा कोरोना वायरस से मुकाबला करने के विभिन्न आयामों को रेखांकित करने वाले विभिन्न लोगों को अपने ट्वीट में टैग भी किया। हैशटैग ‘इंडिया फाइट्स कोरोना' से संबंधित ट्वीट में मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में उठाये गए कदमों को लोगों द्वारा रेखांकित करने से उनका मनोबल बढ़ता है।

महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि चार और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 37 हो गई है। ओडिशा के मामले की जानकारी देते हुए भुवनेश्वर में अधिकारी ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति शोधकर्ता है और हाल में इटली से आया था। उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोक संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Yaspal

Advertising