इंसान के फेफड़ों को तेजी से जकड़ लेता है कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट

punjabkesari.in Sunday, Jun 27, 2021 - 07:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट को इसके अन्य वेरिएंट्स की तुलना में काफी खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि यह बहुत ही तेजी से फेफड़ों को जकड़ लेता है। विशेषज्ञ फिलहाल इस वेरिएंट को लेकर ज्यादा कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं और अभी वह इसको लेकर ज्यादा अध्ययन की आवश्यकता बता रहे हैं।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के सदस्य और टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के कोविड वर्किग ग्रुप के चेयरमैन डा. एनके अरोड़ा ने कहा है कि डेल्टा प्लस वेरिएंट फेफड़ों की कोशिकाओं में तेजी से चिपक रहा है। इससे यह तेजी से फैलता है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि क्या यह ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन एक बात का पता चल चुका है कि वैक्सीन की एक या दोनों डोज लेने वालों को इससे बहुत हल्का संक्रमण होगा।

अगर किसी को कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट प्रभावित करता है तो उसे बहुत निकट निगरानी की जरूरत होगी। इसके प्रसार का गहनता से अध्ययन करना होगा, तभी पत चल पाएगा कि इसके फैलने की क्षमता कितनी है। देश में 12 राज्यों में डेल्टा वेरिएंट के अभी तक लगभग 52 मामले सामने आए हैं। मध्य प्रदेश में दो और तमिलनाडु एवं महाराष्ट्र में एक-एक मरीज की इससे मौत भी हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News