आरोग्य संजीवनी में कोरोना भी होगा शामिल - IRDAI

Friday, Apr 03, 2020 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इंश्योरेंस रेग्युलेटर IRDAI ने एक बड़ी राहत दी है। IRDAI ने स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी आरोग्य संजीवनी में कोरोना के कारण अस्पताल में भर्ती और इलाज को शामिल किया गया है। आरोग्य संजीवनी को 1 अप्रैल 2020 को ही लॉन्च किया गया है। इसके तहत 1-5 लाख तक बेसिक हेल्थ कवर होते हैं। इस स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ पॉलिसी को चुनने की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 65 साल तय की गई है। पॉलिसी को आजीवन रिन्‍यू भी करा सकते हैं।

इन बीमारयों के खर्चों को भी रखा गया है श्रेणी में 
इस पॉलिसी के तहत अनिवार्य आधारभूत चिकित्सा जरूरतों की कवरेज के दायरे में अस्पताल में भर्ती होने का खर्च, एक सीमा तक मोतियाबिंद के इलाज का खर्च, किसी बीमारी या चोट के कारण आवश्यक प्लास्टिक सर्जरी या दांतों के इलाज का खर्च, सभी प्रकार का डे-केयर इलाज और प्रति भर्ती पर अधिकतम 2 हजार रुपये का एंबुलेंस शुल्क कवर होता है।

पूरे देश के लोग ले सकते है फायदा 
आयुष योजना के तहत होने वाली भर्ती का खर्च, अस्पताल में भर्ती होने के 30 दिन पहले तक का खर्च और अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 60 दिन बाद तक का खर्च भी स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी में कवर होगा। यह इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट पोर्टेबल होता है और इसका प्रीमियम राज्यों या क्षेत्रों के आधार पर अलग-अलग नहीं होकर पूरे देश में एक समान है। सरकार की तरफ से ये इस महामारी में लोगो पर इलाज़ का बोझ कम करने में ये एक अच्छा कदम है। 

Riya bawa

Advertising