CORONA VIRUS: किस वर्ग को कितना हो सकता है मौत का खतरा, देखे इस रिपोर्ट में

Wednesday, Apr 01, 2020 - 12:56 PM (IST)

इन दिनों हर तरफ जानलेवा कोरोना वायरस का खौफ है। चीन, अमेरिका, ईरान, इटली, सऊदी अरब में अब तक कई मौतें इस वायरस के प्रकोप के कारण हो चुकी हैं। लगभग दुनिया के करीब 110 से ज्यादा देशों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज हैं और इनकी संख्या रोज बढ़ती जा रही है। भारत में भी आंकड़े 1000 के पार पहुंच चुके है। अब तक के अध्ययन से पता चला है कि कोरोना वायरस बुजुर्गों को जल्द शिकार बनाता है और उनके मरने का प्रतिशत भी 70 फीसदी से अधिक है। जबकि स्वस्थ व जवान व्यक्तियों में कोरोनो वायरस से मौत का प्रतिशत मात्र 0.9 के लगभग है। हालांकि ये आंकड़े अभी शुरुआती अनुमानों के आधार पर हैं। ऐसे में बुजुर्ग व्यक्ति और बच्चों को भी कोरोना वायरस के संक्रमण से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

इसका मुख्य कारण यह है कि 50 या 60 साल की उम्र के बाद शरीर का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी के चलते कोरोना वायरस आसानी से आक्रमण कर देता है और मौत के जाल में जकड़ लेता है। कोरोना वायरस ऐसे व्यक्ति को जल्द शिकार बनाता है, जो पहले से बीमार हो, कमजोर हो और उसके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता न हो।
 

अलग-अलग उम्र में कोरोना से मौत का प्रतिशत
कोरोना वायरस से मौत को लेकर फिलहाल तथ्यात्मक रिपोर्ट उपलब्ध नहीं है, लेकिन प्रारंभिक अनुमान व निष्कर्षों से पता चला है कि
- 80 से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों में मौत की दर 14.8 फीसद 
- 50 वर्ष तक की आयु में मौत का प्रतिशत 1.3 देखा गया है।
- 40 की उम्र में मरने वालों की संख्या 0.4 फीसदी
- 10 से 39 वर्ष के लोगों में मरने का प्रतिशत मात्र 0.2 फीसदी

कैंसर और डायबिटीज में बढ़ जाता है खतरा
एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक कैंसर के मरीज को यदि कोरोना वायरस का संक्रमण होता है तो जान जाने का खतरा 350 फीसदी तक बढ़ जाता है। डायबिटीज व हाइपरटेंशन के मामलों में भी संक्रमण का खतरा 60 फीसदी ज्यादा हो जाता है।

ये बरते सावधानियां
सबसे पहले ऐसी चीजों को अपने खानपान में शामिल करें जो शारीरिक रूप से मजबूती दें। बुजुर्गों को अपनी डाइट में विटामिन सी की मात्रा तत्काल बढ़ा देनी चाहिए, क्योंकि विटामिन सी शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में बहुत सहायक है। फाइबर खूब खाएं क्योंकि फाइबर युक्त भोजन जैसे सलाद, मटर, हरी सब्जियां, मेवा आदि का सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है। सलाद को अपनी डाइट में शामिल करें।

Riya bawa

Advertising