Fight against Corona: दिल्ली में आज रात से लगेगा वीकेंड कर्फ्यू, जानिए किसको मिली क्या छूट

Friday, Apr 16, 2021 - 04:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर काबू पाने के लिए आज रात से वीकेंड कर्फ्यू लगाया जा रहा है। आज रात 10 बजे से वीकेंड कर्फ्यू लागू हो जाएगा जो सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा। केजरीवाल सरकार ने कोरोना रोकने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से जारी किए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगों के लिए कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे।

दिल्ली में जारी ये दिशा-निर्देश

  • दिल्ली में ऑडिटोरियम, मॉल, जिम और स्पा पूरी तरह से बंद रहेंगे। 
  • सिनेमाघरों को 30 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाने की अनुमति दी गई है। 
  • आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे। 
  • लोगों के रेस्तरां में बैठकर खाना खाने पर रोक रहेगी और केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।
  • शादी में शामिल होने की मंजूरी होगी लेकिन इसके लिए पास लेना होगा।
  • एयरपोर्ट, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन जाने वालों को वीकेंड कर्फ्यू के दौरान छूट रहेगी लेकिन इसके लिए उनको पास लेना होगा।

सिसोदिया नोडल मंत्री नियुक्त
केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल और अन्य अधिकारियों के साथ मुलाकात करने के बाद यह फैसला लिया है। देश के कई अन्य राज्यों की तरह राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। दिल्ली में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 16,699 नए मामले सामने आए थे जबकि 112 लोगों की इस महामारी से मौत हुई थी।

इस बीच, दिल्ली सरकार ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को अहम जिम्मेदारी देते हुए राजधानी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए covid-19 प्रबंधन का नोडल मंत्री नियुक्त किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस संबंध में एक आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके मुताबिक सिसोदिया अब राजधानी में covid-19 प्रबंधन के लिए नोडल मंत्री के रूप में कार्य करेंगे और अगले आदेश तक अंतर-मंत्रालयी समन्वय की जिम्मेदारी भी संभालेंगे।

Seema Sharma

Advertising