पहली बार होगा किसी कोविड से मृत व्यक्ति का पोस्टमार्टम

Thursday, Jul 09, 2020 - 10:37 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): ऐसा पहली बार होगा कि किसी कोरोना संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति की मौत के बाद पोस्टमार्टम किया जाएगा। मामला देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल और शोध संस्थान एम्स के ट्रॉमा सेंटर से जुड़ा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एम्स ट्रॉमा सेंटर में सोमवार को संदिग्ध रुप से आत्महत्या करने वाले पत्रकार तरुण सिसोदिया के पार्थिव शरीर का पोस्टमास्र्टम वीरवार को मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के शव गृह में किया जाएगा। तरुण सिसोदिया कोरोना संक्रमण से पीड़ित थे और उनका उपचार एम्स ट्रॉमा सेंटर के टीसी-1 वार्ड में किया जा रहा था। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बुधवार को इस मामले में पुलिस ने एम्स ट्रॉमा सेंटर की सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला, जिसमें पुलिस को तरुण सिसोदिया ऊपरी मंजिल की ओर दौड़ते हुए दिखे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक सीसीटीवी में तरुण के पीछे पीपीई किट पहने स्वास्थ्यकर्मी भी भाग रहे थे। फुटेज में तरुण के चौथी मंजिल तक पहुंचने के दृश्य रिकॉर्ड तो हैं लेकिन जिस स्थान से उन्होंने छलांग लगाई या छलांग लगाते हुए किसी तरह का वीडियो फुटेज नहीं पाया गया है। बताया गया है कि इस मामले में पत्रकार के परिजनों ने पुलिस में शिकायत भी दे दी है। वहीं दिवंगत पत्रकार की पत्नी ने भी इस मामले की उच्चस्तरीय और निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। 

एम्स की जांच रिपोर्ट पर सस्पेंस 
इधर स्वास्थ्य मंत्री के आदेश पर एम्स में दिवंगत पत्रकार तरुण की आत्महत्या के मामले को लेकर गठित आंतरिक कमेटी की जांच और रिपोर्ट को लेकर सस्पेंस बरकरार है। सूत्र बताते हैं कि जांच कमेटी ने अभी तरुण के परिजनों से संपर्क नहीं किया है। जबकि, जांच कमेटी को दी गई 48 घंटों की मियाद भी लगभग पूरी हो चुकी है। ऐसे में क्या जांच समय पर पूरा होगा या एम्स की आंतरिक कमेटी जांच की प्रक्रिया के लिए और वक्त चाहेगी, इसको लेकर लोगों में उत्सुकता बनी हुई है। 

क्या सामने आएगा सच
सूत्रों की मानें तो एम्स की जांच कमेटी की रिपोर्ट को लेकर मृतक पत्रकार के परिजन या फिर उनके जानकारों को कोई विशेष उम्मीद नहीं है। लोगों का कहना है कि जिस संस्थान में पत्रकार की संदिग्ध मौत हुई, वहां की आंतरिक कमेटी से जांच कराए जाने के बजाए इस मामले की उच्च स्तरीय न्यायिक जांच की जानी चाहिए। दिल्ली पत्रकार संघ के अध्यक्ष मनोहर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मामले की स्वतंत्र जांच करने की मांग की है। 

Anil dev

Advertising