Corona Virus: सोशल मीडिया पर संक्रमितों की पहचान उजागर करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

Thursday, Mar 12, 2020 - 02:42 PM (IST)

पुणे: कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रसित लोगों की सोशल मीडिया पर पहचान उजागर करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। पुणे के अधिकारियों ने यह चेतावनी दी है। पुणे में कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज के रिश्तेदार द्वारा दी गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए संभागीय आयुक्त दीपक महिसेकर ने कहा कि पुलिस को ऐसे सोशल मीडिया पोस्ट पर नजर रखने के साथ ही उचित कार्रवाई करने को कहा गया है।



उन्होंने कहा, '' पुलिस को साइबर सेल के जरिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निगरानी करने को कहा गया है ताकि कोई अफवाह नहीं फैल पाए और संक्रमितों की पहचान उजागर नहीं हो।'' आयुक्त ने कहा कि अगर किसी मरीज की पहचान उजागर होती है तो ऐसे लोगों व उनके परिवारों को भी सामाजिक कष्ट झेलना पड़ सकता है। उन्होंने कहा, ''ऐसे मामलों में सामाजिक तौर पर जागरूक होने की जरूरत है और हम पहले दिन से अपील कर रहे हैं, इसके बावजूद कुछ लोग सोशल मीडिया पर भ्रमित करने वाली और गलत सूचनाएं प्रसारित कर रहे हैं और हमें ऐसी एक शिकायत मिली है।''



आयुक्त ने भरोसा दिलाया कि अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 11 मामले सामने आए हैं, जिनमें आठ मामले पुणे से जबकि दो मुंबई और एक नागपुर में सामने आया है। 

Anil dev

Advertising