कोरोना वायरस का कहर: सिद्धिविनायक मंदिर अगले नोटिस तक भक्तों के लिए बंद

Monday, Mar 16, 2020 - 06:51 PM (IST)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस फैलने के मद्देनजर मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर को अगली सूचना तक श्रद्धालुओं के लिए बंद करने की घोषणा सोमवार को की गई। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के उस्मानाबाद जिले में स्थित तुलजा भवानी मंदिर को भी श्रद्धालुओं के लिए 17 से 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।


इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों से भीड़भाड़ वाले स्थान से बचने का आग्रह किया था। प्रभादेवी क्षेत्र में स्थित भगवान गणेश को समर्पित सिद्धिविनायक मंदिर में प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन करने जाते हैं और यहां मंगलवार को अत्यधिक भीड़ होती है। सिद्धिविनायक मंदिर न्यास के अध्यक्ष आदेश बांदेकर ने कहा कि विश्व में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

बांदेकर ने कहा, “सिद्धिविनायक मंदिर में हजारों लाखों लोग दर्शन करने आते हैं। वर्तमान स्थिति में कोरोना वायरस के खतरे से निपटना हमारा दायित्व है। इसलिए न्यास ने अगली सूचना तक दर्शन के लिए मंदिर बंद करने का निर्णय लिया है।” तुलजा भवानी मंदिर के सहायक जनसंपर्क अधिकारी नागेश शितोले ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कोरोना वायरस के खतरे के बावजूद रविवार को तेरह हजार श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए। उन्होंने कहा, “इसलिए प्रबंधन समिति की आज एक बैठक हुई और मंदिर को 17 से 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया गया।”

महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 37 
वहीं मुम्बई और नवी मुम्बई से कोरोना वायरस के चार नए मामले सामने आने के बाद महाराष्ट्र में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या सोमवार को बढ़कर 37 हो गई है। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि इन नए चार मामलों में से तीन मुम्बई में और एक मामला नवी मुम्बई में सामने आया है। उन्होंने कहा, च्च् कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 37 हो गई है। चार नये मामलों के सामने आने के बाद मुम्बई और मुम्बई मेट्रोपालिटन क्षेत्र में कोविड-19 के मामले रविवार की संख्या नौ से बढ़कर 13 हो गई है। इस बीच मुम्बई नगर निकाय ने सोमवार से अगले दस दिनों तक शहर मे करीब 1200 होर्डिंग लगाकर कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में जागरूकता संदेश प्रदर्शित करने का फैसला किया है।

देश में कुल 114 लोग संक्रमित
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ गई है।अब देशभर में 114 लोग हैं जिन्हें कोरोना पॉसेटिव पाया गया है। आज चार नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि आज चार नए मामले सामने आए हैं। लद्दाख, ओडिसा, जम्मू-क्श्मीर और केरेला में आज एक-एक नए मामले सामने आए हैं।

Anil dev

Advertising