कोरोना वायरस-भूतिया शहर बना ‘वुहान’, लोग मास्क के लिए कर रहे ब्रा और सैनिटरी पैड्स का यूज

Saturday, Feb 01, 2020 - 09:16 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः खाली और सुनसान पड़ी सड़कें, खाली सिनेमा हाल, खाली रेस्तरां और खाली पड़े हैं होटल। कहीं कोई दिखाई नहीं देता। अगर गलती से कोई दिखाई भी दे जाए तो उसके चेहरे पर खौफ की लकीरों को आसानी से देखा जा सकता है। यह कहानी है उस शहर की जिसकी आबादी एक करोड़ से भी ज्यादा है। इसके बावजूद इसको अब ‘भूतिया शहर या घोस्ट सिटी’ कहा जाने लगा है। इस शहर को यह नाम यहां महामारी का रूप ले चुके ‘कोरोना वायरस’ की वजह से मिला है। जिस शहर का हम यहां पर जिक्र कर रहे हैं यह वही ‘वुहान’ शहर है जो दुनिया भर में फैले ‘कोरोना वायरस’ का मुख्य केंद्र है।

नए साल की शुरूआत में इस शहर में सब कुछ सामान्य था, लोग नए साल का जश्न मना रहे थे। सड़कें, बाजार, होटल सब गुलजार थे। कोई नहीं जानता था कि कुछ समय के बाद ही इस शहर को भूतिया शहर कहा जाने लगेगा। हालांकि वुहान में कोरोना वायरस का पहला मामला बीते वर्ष दिसम्बर में ही सामने आ गया था, लेकिन तब तक इसके महामारी बन जाने की आशंका नहीं जताई गई थी। लेकिन, आज हुबई प्रांत में जिसमें वुहान भी आता है। चीन में कोरोना वायरस के 11 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं तो वहीं अब तक 259 की मौत हो चुकी है।

मास्क के तौर पर ब्रा से लेकर सैनेटरी नैपकिन्स का उपयोग कर रहे लोग
चीन के नागरिक जल्द से जल्द मास्क खरीदना चाहते हैं और बाजार में इसकी कमी के चलते वे अपने ही तरीकों से इन्हें तैयार कर रहे हैं। डेली मेल की खबर के मुताबिक चीन में लोग ब्रा से लेकर सैनेटरी नैपकिन्स तक को मास्क के तौर पर प्रयोग कर रहे हैं। ऐसी कई तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें लोगों को फलों के ऊपर के खोखे को मास्क के तौर पर लगाया हुआ है। किसी ने फल का खोखा लगाया हुआ है, किसी ने संतरे के छिलके का मास्क बनाया है तो कोई प्लास्टिक की बोतल को हैल्मेट के जैसा लगाकर बैठा हुआ है।

भारत सरकार ने सभी तरह के मास्क निर्यात पर लगाई रोक
भारत सरकार ने वायु में फैले सूक्ष्म कणों से व्यक्ति की सुरक्षा के लिए धारण किए जाने वाले सभी तरह के मास्क के निर्यात पर शुक्रवार को रोक लगा दी। इसमें इस प्रयोजन में प्रयोग किए जाने वाले वस्त्र और उपकरण भी शामिल हैं। यह पाबंदी अगले आदेश तक लागू रहेगी। चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद इस तरह के उत्पादों की मांग बढ़ने की संभावना देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। एक अन्य आदेश में चीन से कागज के आयात पर भी रोक लगा दी है।

Seema Sharma

Advertising