खुलासा: बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए साइलेंट किलर हो सकता है कोरोना वायरस

Monday, Jul 06, 2020 - 10:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना का खतरा पूरे देश में बढ़ता जा रहा है। भारत अब दुनिया में कोविड-19 से तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया है। यहां एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 24,248 नए मामले सामने आने के साथ ही कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 6,97,413 हो गई है। वहीं कोरोना को लेकर हाल ही में किए गए एक अध्यन में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। 



नेचर पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पता चला है कि यह वायरस एसिम्प्टोमैटिक मरीजों के शरीर में साइलेंट किलर की तरह खतरनाक ढंग से हमला कर रहा है। ऐसे मरीजों को फेफड़े कमजोर हो रहे हैं और उनमें निमोनिया का खतरा बढ़ता है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि पहली बार एसिम्प्टोमैटिक मरीजों के क्लीनिकल पैटर्न से इस तरह की बात सामने आई है। पता चला की इन मरीजों के फेफड़ों को नुकसान हुआ तो इनमें खांसी, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण नहीं दिखे। ऐसे मरीजों की अचानक मौत होने का खतरा भी अधिक है। 

 24 घंटे में कोरोना वायरस के 24,248 नए मामले आए सामने
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे में कोरोना वायरस के 24,248 नए मामले सामने आए हैं और 425 लोगों की मौत हुई है, जिससे मृतक संख्या 19,693 हो गई है। देश में लगातार चौथे दिन संक्रमण के 20,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। राहत की बात ये है कि इस महामारी से अब तक 4,24,433 लोग रिकवर हो चुके हैं। बता दें कि कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में पहले अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत चौथे स्थान पर था, लेकिन पिछले कुछ दिनों में लगातार बड़ी संख्या में कोविड-19 के मामले आने के कारण यहां रूस से अधिक मामले हो गये हैं। वहीं, वायरस के प्रसार को काबू करने के मद्देनजर असम और कर्नाटक जैसे राज्य चुनिंदा जगहों पर लॉकडाउन के साथ ही प्रतिबंधों को सख्ती से लागू कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में एक ही दिन में सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। 
 

Anil dev

Advertising