कोरोना को लेकर छोटी सी गलती फेर सकती है महीनों की मेहनत पर पानी, यूं ही नहीं PM मोदी ने जोड़े हाथ

Wednesday, Oct 21, 2020 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 के दैनिक नये मामलों की संख्या 60,000 से नीचे रही। कोरोना वायरस संक्रमण के 54,044 नये मामले सामने आने से देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 76,51,107 तक पहुंच गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, एक दिन में संक्रमण के कुल 54,044 मामले सामने आए, जबकि पिछले 24 घंटे में 717 और मौतें होने से मृतकों की संख्या 1,15,914 हो गई। अब तक कुल 67,95,103 लोगों ने इस बीमारी से निजात पाई है। राष्ट्रीय स्तर पर मरीजों के ठीक होने की दर अब 88.81 प्रतिशत हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.51 प्रतिशत है। वहीं देश में पर्व और त्योहारों के मौसम की शुरुआत होते ही सरकार ने गाइडलांइस जारी करते हुए कहा कि खुशियां मनाने के साथ-साथ ​हमें अपना और अपनों का भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। 



कोरोना संकट अभी भी है बरकरार
सरकार ने कहा कि यह बात कुछ लोग भूल चुके हैं कि देश में कोरोना संकट अभी भी बरकरार है। लॉकडाउन भले खत्म हो गया है लेकिन महामारी ने अभी पीछा नहीं छोड़ा है। सरकार ने कहा कि धार्मिक आयोजनों के दौरान कोरोना के दिशा-निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। भक्तों को भगवान को छूने नहीं दिया जाएगा और वे दूर से दर्शन कर सकेंगे। कंटेनमेंट जोन में किसी तरह के कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जाएगी। कई दिनों तक चलने वाले कार्यक्रमों जैसे प्रदर्शनी, मेला, पूजा पंडाल, रामलीला पंडाल में लोगों की अधिकतम संख्या सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपाय होने चाहिए। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ बार-बार कह रहे हैं कि कोरोना को लेकर जरा सी लापरवाही सी महीनों की मेहनत पर पानी फेर सकती है। आशंका जताई है कि ठंड के मौसम में कोरोना संक्रमण के मामले अचानक बढ़ सकते हैं। इसके अलावा त्‍योहारों पर भीड़-भाड़ की संभावना को देखते हुए भी कोरोना केसेज में विस्‍फोट का डर है।



मोदी ने किया था राष्ट्र के नाम संबोधन
वहीं कोविड-19 महामारी के बाद अपने सातवें राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा, समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं। हम में से अधिकांश लोग अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए, फिर से जीवन को गति देने के लिए, रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं। त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है। उन्होंने कहा, लेकिन हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो, वायरस नहीं गया है। बीते 7-8 महीनों में, प्रत्येक भारतीय के प्रयास से, भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं, हमें उसे बिगडऩे नहीं देना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक कठिन समय से निकलकर देश आगे बढ़ रहा है और थोड़ी सी लापरवाही इस गति को रोक सकती है। उन्होंने कहा, थोड़ी सी लापरवाही हमारी खुशियों को धूमिल कर सकती है। जीवन की ज़िम्मेदारियों को निभाना और सतर्कता ये दोनों साथ-साथ चलेंगे तभी जीवन में खुशिया बनी रहेंगी। मोदी ने त्यौहार के मौके पर देशवासियों से कोरोनो के खिलाफ लड़ाई में लापरवाही न बरतने की अपील की है।  उन्होंने नवरात्र दशहरा ईद दीपावली छठ और गुरुनानक जयंती के मद्दे नजर लोगों से मास्क पहनकर निकलने और सावधानी बरतने की भी अपील की। उन्होंने बताया कि देश मे कोरोन के लिए टीके का निर्माण अग्रिम चरण में है और हर नागरिक को टीके देने की प्रक्रिया चल रही हैं। 

Anil dev

Advertising